scriptRajasthan Assembly ByElection : | Rajasthan Assembly ByElection : 'ये विशेष सुविधा ' मिलेगी वोटर को | Patrika News

Rajasthan Assembly ByElection : 'ये विशेष सुविधा ' मिलेगी वोटर को

Rajasthan Assembly ByElection: जयपुर। वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा में उपचुनाव के लिए निर्वाचन विभाग मतदाताओं को 'विशेष सुविधा' देने जा रहा है।दोनों सीटों पर प्रातः कल सवेरे 7 से 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा। नतीजे 2 नवंबर को आएंगे।

जयपुर

Published: October 29, 2021 02:06:07 pm

Rajasthan Assembly ByElection: जयपुर। वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा में उपचुनाव के लिए निर्वाचन विभाग मतदाताओं को 'विशेष सुविधा' देने जा रहा है।दोनों सीटों पर प्रातः कल सवेरे 7 से 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा। नतीजे 2 नवंबर को आएंगे।
jaipur
voting
एप डाउनलोड करों और ये लो फायदा—
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान से पूर्व मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में नाम, भाग संख्या, क्रमांक संख्या देखने, मतदान केंद्र सहित कई तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए ‘वोटर हेल्पलाइन‘ एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्मित इस एप को कोई भी मतदाता एंड्रायड फोन पर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है।
दिव्यांगजनों के लिए विशेष सुविधा
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के विकल्प का चयन नहीं किया है और उनके सुलभ मतदान के लिए आयोग ने तीसरी पंक्ति की भी व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगजनों की मदद के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही, जिन मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाता रजिस्टर है वहां उन्हें घर से लाने व छोड़ने के लिए अतिरिक्त वाहन की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि स्थानीय स्तर पर स्काउट गाइड, एनएसएस और एनसीसी के वालेंटियर लगाए जाएंगे।
वल्लभनगर में बनेगा दिव्यांगजनो के लिए स्पेशल बूथ
वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांगजन के लिए स्पेशल बूथ (मतदान केंद्र) बनाया है जहाँ वे अपने मताधिकार का प्रयोग सुविधानुसार कर सकेंगे। इन उपचुनावों में दिव्यांगजनो के लिए यह अभिनव पहल की गई है।
11 वैकल्पिक दस्तावेजों से भी हो सकेगा मतदान
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि मतदान के लिए प्रत्येक मतदाता भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचक फोटो पहचान पत्र अपने साथ जरूर लाए। इनके अभाव में 11 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर भी मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं। ये दस्तावेज इस प्रकार है। वोटर अपने साथ आधारकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, आयकर पहचान पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसदों, विधानसभा सदस्यों के सरकारी पहचान पत्र, राज्य या केन्द्र सरकार राज्य पब्लिक लिमिटेड कंपनी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज आदि है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशIPL 2022 के लिए लखनऊ टीम ने चुने 3 खिलाड़ी, KL Rahul पर हुई पैसों की बरसातले. जनरल मनोज पांडे होंगे नए उप-थलसेना प्रमुख, संभालेंगे ले. जनरल सीपी मोहंती की जगहPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.