scriptRajasthan Assembly ByElection : दोपहर 1 बजे तक 40 फीसदी वोट गिरे | Rajasthan Assembly ByElection : | Patrika News

Rajasthan Assembly ByElection : दोपहर 1 बजे तक 40 फीसदी वोट गिरे

locationजयपुरPublished: Oct 30, 2021 02:09:29 pm

Submitted by:

rahul

Rajasthan Assembly ByElection : जयपुर। वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान चल रहा है। शाम 5 बजे तक मतदाता अपना Rajasthanवोट डाल सकता हैै। दोपहर 1 बजे तक दोनों सीटों पर करीब 40 फीसदी से अधिक वोट गिर चुके थे। मतदान सवेरे सात बजे शुरु हुआ था। शुरुआत में मतदान की गति धीमी थी लेकिन दोपहर होते होते मतदान में तेजी आई और मतदाताओं की लाइन दिखने लगी थी। वल्लभनगर में 37:56 और धरियावद में 43:67 वोट गिरे थे।

jaipur

Rajasthan Assembly ByElection

Rajasthan Assembly ByElection : जयपुर। वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान चल रहा है। शाम 5 बजे तक मतदाता अपना वोट डाल सकता हैै। दोपहर 1 बजे तक दोनों सीटों पर करीब 40 फीसदी से अधिक वोट गिर चुके थे। मतदान सवेरे सात बजे शुरु हुआ था। शुरुआत में मतदान की गति धीमी थी लेकिन दोपहर होते होते मतदान में तेजी आई और मतदाताओं की लाइन दिखने लगी थी। वल्लभनगर में 37:56 और धरियावद में 43:67 वोट गिरे थे।

दोनों सीटों पर 16 उम्मीदवार मैदान में — दोनों ही सीटों पर भाजपा कांग्रेस सहित 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 9 उम्मीदवार वल्लभनगर और धरियावद में 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा क्षेत्र में 5 लाख से ज्यादा मतदाता है। वल्लभनगर में 2 लाख 53 हजार 831 तो वहीं धरियावद में 2 लाख 57 हजार 624 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
64 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग
वल्लभनगर में 310 और धरियावद में 328 सहित कुल 638 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। दोनों निर्वाचन क्षेत्रों संवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या 119 है। इनमें से 64 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेब कैमरों के जरिए नजर रखी जा रही है। वल्लभनगर विधानसभा के 31 और प्रतापगढ़ जिले के धरियावद विधानसभा क्षेत्र के 33 मतदान केंद्रों पर इस तकनीक के जरिए निगरानी की जाएगी। 29 संवेदनशील केन्द्रों पर वीडियोग्राफी भी की जाएगी। वल्लभनगर के 12 एवं धरियावद के 14 मतदान केन्द्रों पर माइक्रो पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे।
दोनों दलों के लिए प्रतिष्ठा की लडाई—
दोनों ही दोनों सीटें भाजपा-कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बनी हुई है। वल्लभनगर में जहां कांग्रेस पार्टी का कब्जा था तो वहीं धरियावद में भाजपा का कब्जा था। वल्लभनगर में कांग्रेस के दिवंगत विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के निधन के चलते चुनाव हो रहा है तो वहीं धरियावद में भाजपा के दिवंगत विधायक गौतम लाल मीणा के निधन के चलते उपचुनाव हो रहा है। वल्लभनगर में जहां कांग्रेस ने दिवंगत विधायक की पत्नी प्रीति शक्तावत को मैदान में उतारा है तो वहीं भाजपा ने हिम्मत सिंह झाला को उम्मीदवार बनाया था। धरियावद में भाजपा ने खेत सिंह मीणा को चुनाव मैदान में उतारा तो कांग्रेस ने पूर्व विधायक नगराज मीणा पर दांव खेला है। चुनाव नतीजे 2 नवंबर को आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो