scriptराजस्थान विधानसभा चुनाव की घोषणा एक पखवाड़े के अंदर! लेकिन उससे पहले होगी ये बड़ी जांच | Rajasthan Assembly Election 2018 date news | Patrika News

राजस्थान विधानसभा चुनाव की घोषणा एक पखवाड़े के अंदर! लेकिन उससे पहले होगी ये बड़ी जांच

locationजयपुरPublished: Sep 24, 2018 08:28:58 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

election 2018
जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव की एक पखवाड़े के अंदर कभी भी तारीख घोषित हो सकती है। भारत निर्वाचन आयोग का फुल कमीशन प्रदेश का दौरा कर चुका है।

लेकिन आयोग चुनाव तारीखों की घोषणा करने से पहले मतदाता सूची और चुनावी तैयारी की एक बार और जांच करा रहा है। इसको लेकर प्रदेश में 11 टीमें आ रही हैं। इनमें से कुछ टीमें जिलों में पहुंच गई हैं।
निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रत्येक टीम में करीब तीन सदस्य शामिल किए गए हैं। यह टीम तीन जिलों में जांच करेगी। इस तरह प्रदेश के 33 जिलों के लिए 11 टीमें लगाई गई हैं। यह टीम जिले में मतदाता सूची को लेकर चल रहे काम, दोहरे व तिहरे नाम के ऑडिट के साथ ही विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान केन्द्र तैयारी सहित अन्य किए जा रहे सभी कार्यों की जांच करेगी।
राजस्थान का रण: राजस्थान दौरों में अव्यवस्थाओं से अमित शाह नाखुश! ओम माथुर को निर्देश, दौरों में साथ रहें

बताया जा रहा है कि यह टीमें हफ्तेभर में जांच का काम पूरा करेंगी। इसके बाद चुनाव आयोग राजस्थान के साथ अन्य तीन राज्यों में चुनाव को लेकर कभी भी कार्यक्रम घोषित कर सकता है। पिछली बार चुनाव आयोग ने 4 अक्टूबर को चुनाव तारीखों की घोषणा की थी।
ऐसे में निर्वाचन विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि राज्य में चुनाव को लेकर सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। हाल ही राजस्थान आए चुनाव आयोग के फुल कमीशन ने भी चुनाव तैयारी पर संतुष्टी जाहिर की है। ऐसे में चुनाव की तारीखों का एलान संभवत: अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में हो जाना चाहिए।
राजस्थान का रण: मतदान में उत्साह : महिलाओं ने बढ़ाया अपना कद, दी लोकतंत्र को मजबूती

चुनावों को लेकर पार्टियों की तैयारी जोरों पर
विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों की तैयारी जोरों पर चल रही हैं। भाजपा और कांग्रेस की अलग—अगल रैलियां और सभाएं कर रही है। जहां भाजपा गौरव यात्रा निकालकर अपनी सरकार की योजनओं का बखान कर रही तो वहीं कांग्रेस संकल्प रैली के माध्यम से सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो