scriptRajasthan Election 2023: आचार संहिता लगते ही नगर निगम ने उतार दी टीमें, 48 घंटे का समय आज खत्म | Rajasthan Assembly Election 2023 Nagar Nigam Jaipur | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Election 2023: आचार संहिता लगते ही नगर निगम ने उतार दी टीमें, 48 घंटे का समय आज खत्म

Rajasthan Assembly Election 2023: विधानसभा चुनाव आचार संहिता लगते ही शहर में जगह—जगह लगे बैनर—होर्डिंग्स हटाने के लिए दोनों नगर निगमों में विशेष टीमें लगा रखी है। बैनर—पोस्टर हटाने के लिए 48 घंटे की समय सीमा भी आज खत्म हो रही है।

जयपुरOct 11, 2023 / 11:18 am

Girraj Sharma

Rajasthan Election 2023: आचार संहिता लगते ही नगर निगम ने उतार दी टीमें, 48 घंटे का समय आज खत्म

Rajasthan Election 2023: आचार संहिता लगते ही नगर निगम ने उतार दी टीमें, 48 घंटे का समय आज खत्म

जयपुर। विधानसभा चुनाव आचार संहिता लगते ही शहर में जगह—जगह लगे बैनर—होर्डिंग्स हटाने के लिए दोनों नगर निगमों में विशेष टीमें लगा रखी है। बैनर—पोस्टर हटाने के लिए 48 घंटे की समय सीमा भी आज खत्म हो रही है। इसे लेकर दोनों नगर निगम की टीमें शहर में दिन—रात लगकर बैनर पोस्टर हटाने में जुटी हुई है। ग्रेटर नगर निगम ने पिछले दो दिन में शहर से 8 हजार से अधिक बैनर—पोस्टर हटा दिए है। वहीं हैरिटेज नगर निगम ने मुख्य बाजार व मार्गों से बैनर पोस्टर हटाने जुटे हुए है। हालांकि अभी तक पूरी तरह शहर से बैनर पोस्टर नहीं हटे है।

ग्रेटर नगर निगम ने शहर में बैनर—पोस्टर हटाने के लिए विशेष टीमें बनाई है, जो रात तक शहर से बैनर पोस्टर हटाने में जुटी रही। सबसे पहले निगम टीम ने जेएलएन मार्ग, टोंक रोड सहित मुख्य सड़कों से बैनर पोस्टर हटाने का काम किया। इसके साथ ही ग्रेटर निगम क्षेत्र के सरकारी कार्यालयों से भी बैनर पोस्टर हटाए गए। निगम अधिकारियों की मानें तो ग्रेटर निगम क्षेत्र से अब तक 8 हजार से अधिक बैनर पोस्टर हटाए गए है। इसके लिए निगम ने 7 जोन क्षेत्र में 21 से अधिक टीमें बनाई है, एक—एक जोन क्षेत्र में 3—3 टीमों को लगाया गया। एक टीम को 8 घंटे में बैनर पोस्टर हटाने का टारगेट दिया गया। इसके अलावा जेईएन के नेतृत्व में अलग से टीम बनाई गई, जो मॉनिटरिंग के अलावा बैनर पोस्टर हटाने में जुटी हुई है।

टीम बैनर पोस्टर हटाने में जुटी
हैरिटेज नगर निगम ने हवामहल—आमेर जोन, आदर्श नगर जोन, किशनपोल जोन व सिविल लाइंस जोन क्षेत्र में मुख्य सड़कों के साथ बाजारों से बैनर पोस्टर हटाने के लिए जोनवाइज दो—दो टीमें लगाई है। यह टीम शहर में बैनर पोस्टर हटाने में जुटी हुई है। अंदर गलियों के साथ अंदरुनी हिस्सों में अभी भी बैनर पोस्टर लगे हुए है।

मिला 24 से 72 घंटे तक का समय
आचार संहिता लगते ही शहर से बैनर पोस्टर हटाने के लिए दोनों नगर निगमों को 24 से 72 घंटे तक का समय दिया गया। इसमें दोनों नगर निगमों को 24 घंटे में सभी सरकारी कार्यालयों से बैनर—पोस्टर व होर्डिंग्स हटाने थे, जबकि 48 घंटे में मुख्य बाजारों, सड़कों व सार्वजनिक स्थानों से बैनर पोस्टर हटाने है। इसके साथ ही 72 घंटे में पूरे शहर से सभी तरह के बैनर पोस्टर हटाने है, इनमें निजी संपत्तियों पर लगे बैनर—पोस्टर भी शामिल है। इस समय सीमा को आज 48 घंटे पूरे हो रहे है। जोन वाइज टीमों का गठन किया है।

8 हजार बैनर—पोस्टर व होर्डिंग्स हटा दिए
ग्रेटर नगर निगम के राजस्व उपायुक्त जनार्दन शर्मा का कहना है कि हमने अभी तक 8 हजार बैनर—पोस्टर व होर्डिंग्स हटा दिए है। इसके लिए जोन वाइज 3—3 टीमें लगा रखी है। आज से मॉनिटरिंग के लिए जेईएन के नेतृत्व में विशेष टीम भी बनाई है, जिस पर बैनर पोस्टर हटाने जिम्मा होगा। दीवारों पर पेंट करने वाले विज्ञापन हटाने में परेशानी आ रही है।


जोन वाइज 2—2 टीमें बनाई
हैरिटेज नगर निगम की राजस्व उपायुक्त सरोज ढाका का कहना है कि हेरिटेज निगम क्षेत्र में बैनर पोस्टर हटाने के लिए जोन वाइज 2—2 टीमें बनाई है, टीम दिन—रात बाजार व क्षेत्र में घूमकर बैनर—पोस्टर हटा रही है। सरकारी कार्यालयों व सार्वजनिक जगहों से बैनर पोस्टर हटा दिए है। शेष जगहों से भी बैनर पोस्टर हटा रहे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो