scriptसदन के पहले दिन छाया रहा किसानों का मुद्दा, खराबे का मुआवजा अब तक किसानों के खातों में नहीं पहुंचा पैसा | Rajasthan assembly : farmers did not get compensation for the quality | Patrika News

सदन के पहले दिन छाया रहा किसानों का मुद्दा, खराबे का मुआवजा अब तक किसानों के खातों में नहीं पहुंचा पैसा

locationजयपुरPublished: Feb 10, 2020 05:24:05 pm

सदन के पहले दिन छाया रहा किसानों का मुद्दा, नेता प्रतिपक्ष ने पूरक प्रश्न बार-बार दोहराया, मंत्री बताएं कि किसानों को पैसा मिला या नहीं, जवाब में मंत्री बोले – मंत्री 79.90 करोड़ रुपए आवंटित कर दिए, भुगतान प्रकियाधीन

a3.jpg
जया गुप्ता / जयपुर। प्रदेश में अतिवृष्टि (बाढ़) के कारण 18 जिलों में 33 प्रतिशत खरीफ की फसल खराब हुई है। खराबे का मुआवाजा भी अभी तक किसानों के खातों में नहीं पहुंचा है। हालांकि सरकार ने मुआवजा राशि के लिए 79.90 करोड़ रुपए का बजट आवंटित कर दिया है, लेकिन यह राशि अभी तक किसानों तक नहीं पहुंची है।
आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने जवाब देते हुए यह जानकारी दी। सोमवार से फिर से शुरू हुई विधानसभा की बैठक में किसानों का मुद्दा छाया रहा। एक-एक करके तीन प्रश्न किसानों से संबंधित सवाल प्रश्नकाल में लगाए गए। नेता प्रतिपक्ष ने खरीफ की फसल खराबे और मुआवजे के बारे में सवाल किया। इसके जवाब में मंत्री मेघवाल ने केंद्र सरकार से सहायता राशि नहीं मिलने और राज्य की ओर जिलों को 79.90 करोड़ रुपए आवंटित करने की बात कही। इस पर नेता प्रतिपक्ष ने पूरक प्रश्न को बार-बार दोहराया कि मंत्री यह बताएं कि किसानों तक मुआवजा राशि पहुंची है या नहीं। इस पर मेघवाल ने कहा कि अब तक 193.28 करोड़ रुपए की राशि जिला कलेक्टरों को भिजवा दी गई है। भुगतान प्रकियाधीन है।
मेघवाल ने जानकारी दी कि 996 प्रभावित गांवों की रिपोर्ट केन्द्र सरकार को भेज दी गई है, लेकिन अभी तक यह राशि प्राप्त नहीं हुई है। केन्द्र से पैसा आये या नहीं आये परन्तु अतिवृष्टि से प्रभावित 18 जिलों को 70डी के नियमानुसार मुआवजा राशि भिजवाई जाएगी।
इससे पहले भाजपा विधायक ज्ञानचंद पारख ने भी पाली जिले की रोहट तहसील में प्राकृृतिक कारणों से फसलों के खराबे का मामला उठाया। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि प्रकिया ऑनलाइन होने के कारण थोड़ा समय लगा है। उन्होंने बताया कि जिन किसानों के जरूरी दस्तावेज पहले से जमा हैं उनका पुन:सत्यापन कराया जा रहा है। यह कार्य पूरा होते ही कृषि आदान मुआवजा सीधा उनके खाते में डाल दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो