scriptVasundhara Raje सहित कई वरिष्ठ नेता रहे ‘मौन’! 50 फ़ीसदी MLA ने नहीं पूछे एक भी सवाल | Rajasthan Assembly: MLA not raised single question | Patrika News

Vasundhara Raje सहित कई वरिष्ठ नेता रहे ‘मौन’! 50 फ़ीसदी MLA ने नहीं पूछे एक भी सवाल

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2020 01:11:48 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

200 में से 100 विधायक ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी ओर से तारांकित और अतारांकित रूप से एक भी सवाल सदन में अब तक नहीं लगाया है। ऐसे विधायकों में सत्तापक्ष और विपक्ष के कई सीनियर विधायक भी शामिल हैं।

Rajasthan Assembly: MLA not raised single question
जयपुर।

राजस्थान विधानसभा ( Rajasthan Assembly ) के ताजा सत्र में अब तक 50 प्रतिशत विधायक ऐसे रहे जिन्होंने अपनी क्षेत्र से जुडी जनता के एक प्रश्न नहीं पूछे। जानकारी के अनुसार कुल 200 में से 100 विधायक ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी ओर से तारांकित और अतारांकित रूप से एक भी सवाल सदन में अब तक नहीं लगाया है। ऐसे विधायकों में सत्तापक्ष और विपक्ष के कई सीनियर विधायक भी शामिल हैं। सामने आया है कि इन विधायकों में कांग्रेस के 75 से अधिक और भाजपा के भी 20 से अधिक विधायक शामिल हैं।
जिन विधायकों ने इस सत्र में एक भी सवाल नहीं किये उनमें,
भाजपा : वसुंधरा राजे, कालीचरण सराफ, नरपत सिंह राजवी, प्रताप सिंह सिंघवी।
कांग्रेस : जितेन्द्र सिंह, दीपेन्द्र सिंह, महेन्द जीत सिंह मालवीय, राजेन्द्र पारीक।
वहीं दूसरी ओर, राजस्थान विधानसभा के वर्तमान सत्र में करीब आधा दर्जन कांग्रेस विधायक ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी ही सरकार पर सवालों की झड़ी लगाकर सदन में अपनी सक्रियता दिखाई है। इस सत्र में अब तक सर्वाधिक 85 सवाल भाजपा की किरण माहेश्वरी ने लगाए हैं।
बात करें सबसे ज़्यादा सवाल पूछने वाले विधायकों की, तो..

80 से अधिक सवाल करने वाले भाजपा विधायक
किरण माहेश्वरी : 85 सवाल
धर्मनारायण जोशी : 82 सवाल
नारायण सिंह देवल : 82 सवाल
हमीर सिंह भायल : 81 सवाल
70 से अधिक सवाल करने वाले कांग्रेस विधायक
इंदिरा : 72 सवाल
भरतसिंह कुंदनपुर : 75 सवाल
मीना कंवर : 77 सवाल

वैसे ये कोई पहली बार नहीं है जब विधायकों के सवाल पूछने और नहीं पूछने को लेकर आंकड़े आये हों। पर सवाल ये उठता है कि इसके बावजूद भी कुछ विधायकों को इससे कोई फर्क आखिर क्यों नहीं पड़ता? जिस क्षेत्र की जनता ने उन्हें उनकी आवाज़ बनाकर विधानसभा भेजा वो क्यों उनकी उम्मीदों को पूरा नहीं कर रहे? बहरहाल उम्मीद करते हैं कि कभी विधायकों को अपनी ज़िम्मेदारी का अहसास होगा और वे जनता-जनार्दन के सवालों से सरकार का ध्यान खींचेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो