सदन में बदले-बदले नजर आए अध्यक्ष जोशी, हर तरफ रही उनके इस अंदाज की चर्चा

राजस्थान विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान अध्यक्ष सीपी जोशी का अंदाज दिखा बदला—बदला, भाजपा विधायकों के बॉयकाट करने पर पूरे 1 घंटे प्रश्नकाल चलाने के लिए जोशी ने मंत्रियों से सवाल किए, सदन के बाहर तक रही चर्चा

By: pushpendra shekhawat

Updated: 11 Feb 2020, 04:49 PM IST

विकास जैन / जयपुर। राजस्थान विधानसभा ( Rajasthan Vidhansabha ) में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान अध्यक्ष सीपी जोशी ( CP Joshi ) बदले अंदाज में नजर आए। जोशी ने विषय से हटकर प्रश्न पूछने पर भाजपा विधायक ( BJP MLA ) को टोका। वहीं नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ( Gulab Chand Kataria ), उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ( Rajendra Rathore ) अन्य जब बीच में आए तो उन्हें फटकार भी लगाई। इसके अलावा जब नाराज भाजपा विधायकों ने प्रश्नकाल का बॉयकाट किया, तो अध्यक्ष खुद ही प्रश्नकर्ता की भूमिका में नजर आए। उन्होंने विपक्षी विधायकों की तरफ से मंत्रियों से सवाल किए। जोशी ने कहा कि प्रश्नकाल के दौरान उनका विशेषाधिकार है कि वे प्रश्न पूछ सकते हैं। विधानसभा अध्यक्ष का नया रूप देखकर मंत्री भी आश्चर्यचकित थे तो सत्ताधारी और विपक्षी विधायक भी। इसकी चर्चा सदन के बाहर तक रही।

जोशी ने मूल प्रश्नों के साथ पूरक प्रश्नों के माध्यम से भी मंत्रियों से जवाब मांगे। कई विधायकों को उन्होंने इस दौरान पूरक प्रश्न पूछने की भी छूट भी दी। जोशी ने विधायक मीना कंवर, किरण माहेश्वरी, गुलाबचंद कटारिया, रामलाल शर्मा ज्ञानचंद पारख व फूल सिंह मीणा की तरफ से विभिन्न मंत्रियों से प्रश्न पूछे।

किरण का सवाल पायलट से
जोशी ने किरण माहेश्वरी की तरफ से राजसमंद जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन सत्यापन को लेकर उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) से कई सवाल किए। वहीं शेरगढ़ विधायक मीना कंवर के सदन में मौजूद नहीं होने की वजह से अध्यक्ष ने शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ( Govind Singh Dotasara ) से उनका सवाल पूछा और चार अन्य विधायकों को भी पूरक प्रश्न करने की अनुमति दी। जलदाय मंत्री बीडी कल्ला से उन्होंने गुलाबचंद कटारिया की तरफ से सवाल किया।

नहीं तो स्थगित होते सवाल

बॉयकाट कर भाजपा विधायकों के सदन से जाने के बाद उनके सवाल स्थगित करने पड़ते। ऐसे में प्रश्नकाल को समय से पहले खत्म करना पड़ता। पूरे 1 घंटे प्रश्नकाल चलाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष सी.पी जोशी ने भाजपा विधायकों की तरफ से मंत्रियों से सवाल किए। जिससे प्रश्नकाल में गुलाबी पेपर के सभी प्रश्न 18 प्रश्न पूरे हो गए। जिनके जवाब भी मंत्रियों ने दिए।

Show More
pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned