सदन में उठा घरेलू गैस सिलेंडर विस्फोट का मामला, राठौड़ बोले: पत्रिका ने चेताया था पर ध्यान नहीं दिया

राजस्थान विधानसभा में शून्यकाल के दौरान भाजपा विधायक दल के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने ताड़केश्वर शिवालय मंदिर परिसर में हुए गैस सिलेंडर विस्फोट का मामला उठाया, पत्रिका में प्रकाशित खबरों को दिया हवाला

By: pushpendra shekhawat

Published: 03 Mar 2020, 10:07 PM IST

जयपुर। विधानसभा में शून्यकाल के दौरान भाजपा विधायक दल के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने ताड़केश्वर शिवालय मंदिर परिसर में हुए गैस सिलेंडर विस्फोट का मामला उठा। इस दौरान राठौड़ ने राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित खबरों का उल्लेख करते हुए कहा कि राजस्थान पत्रिका ने कई बार चेताया, जनता की जान हथेली पर है, घरेलू गैस सिलेंडर की गुणवत्ता मौत बन सकती है लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

ताड़केश्वर शिवालय मंदिर के नजदीक गैस सिलेंडर में हुए विस्फोट का मामला उठाते हुए उपनेता विपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि घटना में दो लोगों की मौत हो गई है और दो लोग गंभीर घायल है। जयपुर में इस तरह की तीसरी घटना है। पूरे प्रदेश में इस तरह की घटनाएं हो रही है। एक वर्ष में करीबन दो घटनाएं सिलेंडर ब्लास्ट की हो रही है। राठौड़ ने घटनाओं के लिए गैस कंपनी को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि जब कोई कनेक्शन या सिलेंडर लेकर आता है तो कंपनी प्रतिनिधि को उसे चूल्हे से जोडऩे के साथ ही चूल्हे की जांच करनी चाहिए।

इसी के साथ गैस सिलेंडर भरते समय गाइड लाइन के अनुसार सुरक्षा मापदंड का सर्टिफिकेशन एक अधिकारी कतरता है लेकिन ऐसा नहीं है, सिलेंडर का अवैध कारोबार किया जा रहा है। राजस्थान पत्रिका ने इस विषय पर कई बार चेताया है लेकिन ध्यान नहीं दे रहा है। राठौड़ ने कहा कि द एक्सपलोसिव सब्सीटेंस एक्ट 1908 की धारा तीन की पालना पुलिस नहीं करती है और पब्लिक लायबिलिटी इंश्योरेंस एक्ट में जिला कलेक्टर की जिम्मेदारी है कि वह वैरिफिकेशन करें और उसके बाद मुआवजा कंपनी से दिलावाए। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। राठौड़ ने वाहनों में अवैध गैस किट से हो रहे हादसों का ध्यान दिलाते हुए कहा कि सरकार को इस संंबंध में कार्रवाई करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : विधानसभा में सवाल पूछने पर विधायक को मिली हडि्ड्यां तोड़ने की धमकी

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned