सवर्णों को मिलेगा राजस्थान में भी 10 फीसदी आरक्षण, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

सवर्णों को मिलेगा राजस्थान में भी 10 फीसदी आरक्षण, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

Pushpendra Singh Shekhawat | Publish: Jan, 23 2019 05:05:41 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। केन्द्र सरकार के सवर्ण आरक्षण लागू होने के बाद अब राजस्थान में भी आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण मिलेगा। विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा बुधवार को कर दी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

 

नेता प्रतिपक्ष गुलाब चन्द कटारिया ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान राजस्थान में सवर्णों के आरक्षण की मांग रखी थी। उसका जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने घोषणा की प्रदेश में भी जल्द ही सवर्णों को आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। आरक्षण से युवाओं को नौकरी और शिक्षा में लाभ मिलेगा।

 

इनको मिलेगा आरक्षण का लाभ

इस आरक्षण का लाभ सालाना 8 लाख रुपए से कम कमाने वाले सवर्णों को ही मिलेगा। इसमें सभी स्रोतों से होने वाली कमाई को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा पांच एकड़ से अधिक कृषि भूमि, एक हजार वर्ग फुट से बड़े फ्लैट, नगर निगमों में 100 वर्ग गज या इससे बड़े प्लॉट और गैर-अधिसूचित स्थानीय निकायों में 200 वर्ग गज या इससे बड़े प्लॉट वाले सवर्णों को इस आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned