scriptअब राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही का होगा लाइव प्रसारण, सोशल मीडिया से घर बैठकर देख सकेंगे आम लोग | Rajasthan assembly session live telecast on social media | Patrika News

अब राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही का होगा लाइव प्रसारण, सोशल मीडिया से घर बैठकर देख सकेंगे आम लोग

locationजयपुरPublished: Jun 27, 2019 05:57:17 pm

Rajasthan Vidhansabha : सोशल मीडिया से सीधे प्रसारण की तैयारी

vidhansabha

अब राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही का होगा लाइव प्रसारण, सोशल मीडिया से घर बैठकर देख सकेंगे आम लोग

अरविन्द सिंह शक्तावत / जयपुर। 15वीं राजस्थान विधानसभा ( rajasthan assembly ) का बजट सत्र ( budget Session ) गुरुवार से शुरू हो गया है। विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ( CP Joshi ) ने सत्र का आगाज किया। सदन के पहले दिन विधायकों ने विधानसभा ( vidhansabha ) में एक—दूसरे से रामा—श्यामा की। इसके बाद शोकाभिव्यक्ति के बाद सदन की कार्रवाई शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इस बार विधानसभा में अध्यक्ष सीपी जोशी नए प्रयोग कर रहे हैं। अब सदन की कार्यवाही सोशल मीडिया ( social media ) के माध्यम से जनता को दिखाने की तैयारी चल रही है।
सूत्रों के मुताबिक सदन की कार्यवाही को सोशल मीडिया के माध्यम से जनता को दिखाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए यू ट्यूब पर प्रसारण पर विचार चल रहा है। इसके अलावा राजस्थान विधानसभा के सोशल मीडिया के अन्य अकाउंट भी खोले जा सकते हैं।
jaipur
पत्रकारों ने दिया धरना
विधानसभा में इस बार मीडिया पर पाबंदी लगाई गई। कांग्रेस सरकार के पहले बजट सत्र के दौरान मीडियाकर्मियों को मंत्री और नेता प्रतिपक्ष सहित विपक्ष के किसी नेता से मिलने की भी इजाजत नहीं दी गई है। गुरुवार को सदन की कार्रवाई के दौरान पत्रकारों को रोक दिया गया। इससे नाराज पत्रकारों ने सत्र का बहिष्कार किया। पत्रकार मीडिया गैलरी में नहीं गए। सदन समाप्ति के बाद पत्रकारों ने विधानसभा अध्यक्ष के कमरे के बाहर धरना दिया।
vidhansabha
लोकसभा की तर्ज पर विधानसभा हुई ऑनलाइन
लोकसभा की तर्ज पर अब विधानसभा को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। सदन की कार्रवाई की किसी विधायक या अन्य को प्रगति प्रतिवेदन और बजट ( budget ) संबंधी प्रपत्र की हार्ड कॉपी उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। अब यह सब ऑनलाइन ( online ) ही उपलब्ध हो सकेंगे। विधानसभा में भी यब सब जानकारी पेनड्राइव में ही आएंगी। पीडीएफ फाइल में प्राप्‍त सूचनाऐं एवं रिपोर्ट्स विधायकों, पत्रकारों एवं आमजन के उपयोगार्थ राजस्‍थान विधानसभा की वेबसाइट rajassembly.nic.in पर अपलोड की जायेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो