script

विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी का जन्मदिन आज, सीएम व डिप्टी सीएम ने दी बधाई

locationजयपुरPublished: Jul 29, 2019 01:23:50 pm

राजस्थान विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी ( Rajasthan Assembly Speaker CP Joshi Birthday ) का आज जन्मदिन है।

राष्‍ट्रीय विधायक सम्‍मेलन 15 जून से मुम्‍बई में

राष्‍ट्रीय विधायक सम्‍मेलन 15 जून से मुम्‍बई में

जयपुर। राजस्थान विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ( rajasthan assembly speaker CP Joshi ) का आज यानी सोमवार को जन्मदिन है। आज ही विधानसभा में गहलोत सरकार की ओर से पेश किया गया बजट पारित होना है। ऐसे में सीएम ( Rajasthan CM Ashok Gehlot ) , डिप्टी सीएम ( deputy cm sachin pilot ) , तमाम मंत्री व विधायक राजस्थान विधानसभा ( rajasthan vidhansabha ) पहुंचे। यहां पहुंचते ही सबने सबसे पहले स्पीकर को जन्मदिन की बधाई दी। इनमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी शामिल हैं। दोनों ने अपने ट्विटर वॉल पर भी सीपी जोशी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं।
https://twitter.com/drcpjoshi?ref_src=twsrc%5Etfw
उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी अपने ट्विटर वॉल पर सीपी जोशी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं।

https://twitter.com/drcpjoshi?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं स्पीकर सीपी जोशी ने भी अपने ट्विटर पर सबकी शुभकामनाएं स्वीकार की हैं और सबको धन्यवाद भी लिखा है।
https://twitter.com/drcpjoshi/status/1155626826955231232?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि जोशी नाथद्वारा से विधानसभा चुनाव जीते हैं। कांग्रेस की सरकार राज्य में बनने के बाद वे विधानसभा में सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने गए।

पत्नी के वोट नहीं डालने से हार गए थे चुनाव
सिर्फ एक वोट ने कांग्रेस के दिग्गजी नेता डॉ. सीपी जोशी (CP Joshi) को जीता-जिताया चुनाव हरा दिया था। इसमें भी खास बात यह रही कि 2008 में हुए चुनाव के दौरान उनकी पत्नी का वोट ही डलने से रह गया था। जिसके चलते उन्हें हार का सामना करना पड़ा।
2008 के चुनाव के दौरान जोशी ने नाथद्वारा सीट से चुनाव लड़ा था। तब जोशी कांग्रेस की ओरसे सीएम पद के प्रमुख दावेदार भी माने जा रहे थे। लेकिन एक वोट ने पूरा पासा पलट दिया और जोशी जीता-जिताया चुनाव हार गए। भाजपा के विधायक कल्याण सिंह चौहान ने जोशी को सिर्फ 1 वोट से हरा दिया। एक वोट की हार ने जोशी के राजनीतिक समीकरण को बिगाड़ दिया था।

उल्लेखनीय है कि दस साल पहले एक वोट से हारने वाले डॉ सीपी जोशी का जन्म 29 जुलाई 1950 को हुआ था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय रामचन्द्र जोशी और माता का नाम सुशीला जोशी है। उनकी शादी ज्योत्सना जोशी से हुई। उनके एक बेटा भी है।
शैक्षिक पृष्ठभूमि
जोशी ने अपनी प्राथमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा नाथद्वारा में पूरी की। उन्होंने यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ सोशल साइंसेज एंड ह्यूमैनिटीज (सुखाड़िया विवि आर्टस कॉलेज) उदयपुर से लॉ में बीए किया और भौतिकी में मास्टर डिग्री की। साथ ही उन्होंने मनोविज्ञान में मास्टर्स और पीएचडी भी कर रखी है। इसके बाद उन्होंने उदयपुर के सुखाड़िया विवि के आर्टस कॉलेज में एक व्याख्याता के रूप में अपने शैक्षणिक जीवन की शुरुआत की। पूर्णकालिक राजनीति में प्रवेश करने से पहले जोशी उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रोफेसर थे।

ट्रेंडिंग वीडियो