Rajasthan Assembly : फैकल्टी की कमी दूर करने के लिए विद्या संबलन योजना

शिक्षा, कला एवं संस्कृति की अनुदान मांगें पारित

By: Rakhi Hajela

Updated: 16 Mar 2021, 09:28 PM IST

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी (Minister of State for Higher Education Bhanwar Singh Bhati) ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि सत्र 2020-21 में नव सृजित राजकीय महाविद्यालयों में अध्यापन व्यवस्था के लिए विद्या संबलन योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के तहत सत्र 2018-19 से 2020-21 तक नव सृजित राजकीय महाविद्यालयों में यूजीसी द्वारा निर्धारित योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को गेस्ट फैकल्टी के तौर पर आमंत्रित किया जाएगा। भाटी विधानसभा में मांग संख्या 24 शिक्षा, कला एवं संस्कृति, की अनुदान मांगों पर हुई बहस का जवाब दे रहे थे। चर्चा के बाद सदन ने शिक्षा, कला एवं संस्कृति की 370 अरब 60 करोड़ 17 लाख 30 हजार रुपए की अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दी।
उन्होंने बताया कि 23 नवीन राजकीय महाविद्यालयों के भवन निर्माण डीएमएफटी फंड से किए जाने हैं। 10 कॉलेज प्रधानमंत्री जन.विकास कार्यक्रम योजनान्तर्गत बनाए जाने हैं। इनमें से एक निर्माणाधीन है और 9 महाविद्यालयों के लिए अल्पसंख्यक मामलात विभाग द्वारा शीघ्र ही राशि जारी की जाएगी।
: सहायक आचार्य के 918 पदों की भर्ती प्रक्रियाधीन है। गत दो वर्ष में उच्च शिक्षा विभाग में कुल 50 कार्मिकों को अनुकंपा नियुक्ति दी गई है।
: छात्राओं के लिए कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना आरम्भ की गई है। सत्र 2019-20 से राजकीय महाविद्यालयों में छात्राओं के प्रवेश शुल्क से राजकीय निधि कोष की राशि माफ की गई है। अति पिछड़ा वर्ग को 5 प्रतिशत और ईडब्लूएस वर्ग के छात्रों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया गया है। मूक बधिर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए अर्हकारी परीक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात 2 वर्ष की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है।
: सूरतगढ़ के राजकीय महाविद्यालय को स्व.श्री गुरूशरण छाबड़ा की स्मृति में, खानपुर के राजकीय महाविद्यालय को शहीद मुकुट बिहारी मीणा के नाम पर और सांगोद के राजकीय महाविद्यालय को शहीद हेमराज मीणा के नाम पर किया गया है।
: उच्च शिक्षा विभाग में नवाचार और कौशल विकास के लिए ई.कंटेट ट्रेनिंग वर्कशॉप के तहत विभिन्न संस्थाओं से एमओयू कर विद्यार्थियों में रोजगारोन्मुख क्षमता विकास एवं उद्यमिता प्रोत्साहन परक प्रशिक्षण आयोजित किए गए।
: राजीव गांधी ई.कंटेंट बैंक के तहत 2 लाख 38 हजार 731 वीडियो व्याख्यान और 2 लाख 16 हजार 316 पीडीएफ नोट्स अपलोड
: रूसा के अंतर्गत प्रत्येक रूसा लाभार्थी उच्च शिक्षण संस्थानों एंटरप्रेन्योरशिप एंड करियर हब, रिसर्च प्रोजेक्ट्स,आधारभूत संरचना आदि के लिए बजट दिया गया।
: महाविद्यालयों को नैक प्रत्यायन से संबंधित सहायता के लिए सभी संभागों में डिविजन लेवल क्वालिटी एश्योरेंस सेल का गठन किया
: एक जुलाई, 2019 को राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों को महाविद्यालय स्तर पर विकास संबंधी कार्यों के लिए राजस्थान राज्य छात्र निधि राजकीय महाविद्यालय संशोधित नियम 2019 लागू किया गया।
: कोविड के कारण विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की मध्यवर्ती कक्षाओं के विद्यार्थियों को पिछले प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट करने का फैसला लिया गया

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned