scriptराजस्थान के लाखों विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी: बिना इंटर्नशिप,फिर भी दे सकेंगे अब ये परीक्षा | Rajasthan B.Ed. Internship Latest News - High Court Announcements | Patrika News

राजस्थान के लाखों विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी: बिना इंटर्नशिप,फिर भी दे सकेंगे अब ये परीक्षा

locationजयपुरPublished: Jun 19, 2018 09:39:56 am

Submitted by:

rajesh walia

राजस्थान के लाखों विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी: बिना इंटर्नशिप,फिर भी दे सकेंगे अब ये परीक्षा

b. ed
जयपुर

बीएड करने वाले छात्रों के लिए खुसखबरी, अब बिना इंटर्नशिप किए भी दें सकेंगे परीक्षा। इंटर्नशिप पूरी नहीं होने से बीएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा से चूक रहे विद्यार्थियों को हाईकोर्ट और शिक्षा विभाग ने राहत दी है। हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को परीक्षा में बैठाने के अंतरिम आदेश दिए हैं। वहीं स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने राजस्थान विवि को पत्र भेजकर छात्रों के प्रवेश पत्र जारी करने व परीक्षा लेने के निर्देश दिए। विभागीय निर्णय से सैकड़ों छात्रों का साल खराब होने से बच जाएगा। अब छात्रों को बची हुई इन्टर्नशिप परीक्षा के बाद पूरी करनी होगी। इन्टर्नशिप का प्रमाण पत्र जमा करवाने के बाद ही परिणाम जारी किया जाएगा।
READ: चुनावी साल में सरकार की यह योजना अन्नदाताओं के लिए हुई लक्की साबित, एक लाख से ज्यादा किसानों को हुआ करोड़ो

हाईकोर्ट व शिक्षा विभाग ने दी छात्रों को राहत

यह है मामला
बीएड के विद्यार्थियों को 86 दिन की इंटर्नशिप करनी थी। इसके बाद भी 250 से अधिक विद्यार्थी ऐसे रह गए जिनकी इंटर्नशिप में एक से दस दिन कम रह गए थे। विश्वविद्यालय ने उनके प्रवेश पत्र जारी नहीं किए थे।
READ: राजस्थान में युवाओं के रोजगार के लिए विशेष शक्ति का इस्तेमाल करेंगे राज्यपाल, पढ़ें ये है राज्यपाल का विशेषाधिकार

मांगा जवाब
राजस्थान हाईकोर्ट ने हाजिरी कम होने व इंटर्नशिप नहीं करने के कारण परीक्षा से वंचित बीएड छात्रों को परीक्षा में बैठाने के अंतरिम आदेश दिए हैं। साथ ही, राजस्थान विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक व जयपुर जिला शिक्षा अधिकारी से दो सप्ताह में जवाब तलब किया है। अवकाशकालीन न्यायाधीश महेन्द्र माहेश्वरी ने मनोज कुमार मुंडोतिया व अन्य की याचिकाओं पर यह अंतरिम आदेश दिया। प्रार्थीपक्ष की ओर से कोर्ट को बताया गया कि याचिकाकर्ता बीएड की पढ़ाई कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो