scriptप्रीमियम एप निशुल्क उपलब्ध कराने वाला देश का पहला प्रदेश बना राजस्थान- किरण माहेश्वरी | rajasthan become first state to provide premium app free says kiran maheshwari | Patrika News

प्रीमियम एप निशुल्क उपलब्ध कराने वाला देश का पहला प्रदेश बना राजस्थान- किरण माहेश्वरी

locationजयपुरPublished: Aug 21, 2017 06:47:00 pm

इस एप को बेहद आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है, साथ ही इसके रजिस्ट्रेशन और इस्तेमाल पर भी किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

provide premium app free says kiran maheshwari
सोमवार को प्रदेश की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा लॉन्च की गई हेलो इंग्लिश प्रिमियम एप को चालू कर इसके व्यापक प्रचार और प्रसार के निर्देश दिए। प्रदेश में अध्ययनरत छात्रों के अंग्रेजी विषय की समस्या को दूर करने के अलावा उनके ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने शासन सचिवालय में इस एप से जुड़े पोस्टर का विमोचन भी किया।
हेलो इंग्लिश प्रिमियम एप के पोस्टर विमोचन के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि एप के जरिए ना केवल प्रदेश के छात्रों को अंग्रेजी विषय को लेकर उनका डर दूर होगा, बल्कि इसके मदद से सभी छात्रों का अंग्रेजी ज्ञान सुधरेगा और बढ़ेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस दिशा में सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी निर्देश दिया जा चुका है कि इस एप का राज्यभर में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
एप के पोस्टर विमोचन कार्यक्रम में पहुंची किरण माहेश्वरी ने कहा कि पिछले दिनों फेस्टीवल ऑफ एजूकेशन में राज्य की सीएम वसुंधरा राजे ने इस एप को लॉन्च किया था। साथ ही कहा इस दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रदेश के सभी शिक्षा संस्थानों के अधिकारियों को इस एप के डाउनलोड करवाने संबंधी आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है जहां इस तरह की प्रिमियम एप को छात्रों के निशुल्क उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है।
आपको बता दें कि इस एप को बेहद आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है, साथ ही इसके रजिस्ट्रेशन और इस्तेमाल पर भी किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। सबसे बड़ी बात इस नए एप के जरिए छात्रों के अलावा आम लोग जो अंग्रेजी भाषा सीखना या उसमें सुधार करना चाहते हैं, वो बी इसे बिना कोई शुल्क दिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
तो वहीं उन्होंने कहा कि इस एप को गूगल प्ले स्टोर में डाउनलोड करते समय मांगे गए कोड में यूपीईआर डालकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद ही इस एप की सहायता लोग ले सकेंगे। इसके अलावा अगर किसी को एप डाउनलोड की समस्या है या फिर आसानी से डाउनलोड करना चाहते हैं तो वे सभी लोग टोल फ्री नंबर 1800 200 7767 पर मिस्ड कॉल देकर भी लिंक प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने एप से जुड़े सुधार के लिए तीन स्तर पर मॉनिटरिंग की भी बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो