scriptकेन्द्रीय नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की रिपोर्ट, सौर ऊर्जा में राजस्थान नंबर वन | Rajasthan becomes number one in solar energy | Patrika News

केन्द्रीय नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की रिपोर्ट, सौर ऊर्जा में राजस्थान नंबर वन

locationजयपुरPublished: Sep 22, 2021 10:54:56 pm

Submitted by:

firoz shaifi

केवल मात्र 8 माह में ही स्थापित की 2348 मेगावाट क्षमता, कर्नाटक को पीछे छोड़ा, 10 हजार करोड़ का रिकॉर्ड निवेश

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। नीतिगत बदलावों से राजस्थान सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सिरमौर बन गया है। इस मामले राजस्थान कर्नाटक को पीछे छोड़ते नंबर वन राज्य बन गया है। केंद्र की सरकार की नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से हाल ही में जारी हुी एक रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान 7737.95 मेगावाट सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता के साथ देश में पहले पायदान पर आ गया है।

कोविड की विषम परिस्थितियों के बावजूद बीते मात्र आठ माह में ही राजस्थान में 2348.47 मेगावाट नई सौर ऊर्जा की क्षमता स्थापित की गई है। इस अवधि में रिकॉर्ड 10 हजार करोड़ रूपए का निवेश इस क्षेत्र में हुआ है।


दरअसल गहलोत सरकार ने राजस्थान को सौर ऊर्जा का हब बनाने के लिए नई सौर ऊर्जा नीति-2019 जारी की थी। इसके साथ ही राजस्थान निवेश प्रोत्साहन स्कीम-2019 (रिप्स) में इस क्षेत्र के लिए विशेष प्रावधान किए गए। सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन देने की नीतियों का परिणाम रहा है कि राजस्थान इस क्षेत्र में देश और दुनिया के निवेशकों के लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन बन गया है।

राजस्थान ने साल 2021 में सौर ऊर्जा के ग्राउण्ड माउन्ट, रूफ टॉप और ऑफ ग्रिड सहित सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति दर्ज की है। गौरतलब है कि नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) की रिपोर्ट में गुजरात 5708 मेगावाट क्षमता के साथ तीसरे, तमिलनाडु 4675 मेगावाट क्षमता के साथ चौथे और आंध्रप्रदेश 4380 मेगावाट के साथ पांचवे स्थान पर है।


ग्रीन एनर्जी-क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में राजस्थान को अग्रणी बनाने की दिशा में राज्य की सौर ऊर्जा नीति-2019 निवेशकों के लिए काफी अहम रही है। नीति के तहत अप्रेल 2021 में प्रदेश में हाईब्रिड ऊर्जा के क्षेत्र में 34 हजार 200 करोड़ रूपए के कस्टमाइज्ड निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इनमें से अधिकतर सौर ऊर्जा से संबंधित हैं। बता दें कि सौर ऊर्जा उत्पादन की दृष्टि से राजस्थान की अनुकूल भौगोलिक स्थितियों को देखते हुए प्रदेश में 142 गीगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का आंकलन किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो