script

राजस्थान: फिर मिशन ‘पंचायत फतह’ में जुटी BJP, टिकट दावेदारों को लेकर अब आई ये बड़ी खबर

locationजयपुरPublished: Aug 13, 2021 12:06:40 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

– पंचायत चुनाव को लेकर प्रदेश भाजपा ने कसी कमर, टिकट दावेदार लगा रहे ऐढी-छोटी का ज़ोर, प्रभारी- सह प्रभारी- पर्यवेक्षक ‘फील्ड’ में- जिताऊ उम्मीदवार चुनने की कवायद, प्रदेशाध्यक्ष पूनिया के आवास पर भी जुट रही दावेदारों की भीड़, पहले प्रथम चरण के चुनावी क्षेत्रों के लिए जारी होगी उम्मीदवारों की सूची
 

Rajasthan BJP Contestant selection process for Panchayat Election

जयपुर।

पंचायत चुनाव को लेकर प्रदेश भाजपा में इन दिनों हलचलें तेज़ हो गई हैं। चुनाव संबंधी क्षेत्रों में लगाए गए प्रभारी जहां ‘फील्ड’ में उतरकर सियासी नब्ज़ टटोल रहे हैं, तो वहीं पार्टी से टिकट के दावेदार जयपुर से लेकर दिल्ली तक वरिष्ठ नेताओं के चक्कर काट रहे हैं। सूत्रों के अनुसार शनिवार शाम तक भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जायेगी।

 

उम्मीदवारों की जल्द जारी होगी सूची
प्रदेश में पहले चरण के तहत होने वाले पंचायत समितियों और जिला परिषद के चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी सूची जल्द घोषित की जायेगी। वरिष्ठ नेताओं के अनुसार 13 अगस्त की देर शाम तक संबंधित पंचायत समितियों और जिला परिषद में तैनात पर्यवेक्षक, प्रभारी व सह प्रभारियों को पार्टी मुख्यालय में जिताऊ उम्मीदवारों का पैनल लेकर आने के निर्देश दिए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि इस दिन आखिरी ‘मंथन’ करने के बाद प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया जाएगा।

 

तय फॉर्मूले से चयन का दावा
प्रदेश भाजपा ने इस बार पंचायत चुनाव के लिए एक तय फॉर्मूले के तहत ही उम्मीदवार चयन का दावा किया है। हालांकि हर बार कि तरह इस बार भी टिकट चयन में स्थानीय इकाई को तवज्जो देने की बात कही जा रही है। डॉ पूनिया भी कह चुके हैं कि स्थानीय इकाई ही स्क्रीनिंग करके आम सहमति बनाएगी जिसके बाद प्रत्याशियों के नामों का ऐलान होगा। गौरतलब है कि प्रदेश नेतृत्व ने इस कवायद के लिए पंचायत चुनाव के ज़िलों में प्रभारी और सह प्रभारी भी लगा दिए हैं।

 

पूनिया निवास पर लग रहा दावेदारों का जमावड़ा
पंचायत चुनाव के लिए उम्मीदवार चयन का काम भाजपा में भले ही प्रभारियों और पर्यवेक्षकों के माध्यम से हो रहा हो, पर दावेदार सीधे प्रदेशाध्यक्ष तक ”धोक” लगाने का मौक़ा भी नहीं छोड़ रहे हैं। वही वजह है कि इन दिनों टिकट की उम्मीद लिए दावेदार अपने समर्थकों के साथ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया के आवास पर पहुँच रहे हैं। डॉ पूनिया के आवास पर हर दिन टिकट दावेदारों का मजमा तो लगा रहता ही है वहीं पार्टी मुख्यालय पर भी उनसे मिलने वालों तांता लगा रहता है।

 

नतीजों को दोहराना चाहेगी भाजपा
प्रदेशाध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया ने मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए कांग्रेस को पटखनी देने का दावा किया है। उन्होंने विश्वास जताया है कि पंचायत चुनाव में भाजपा बेहतर प्रदर्शन करेगी। पूनिया अपने इस दावे के पीछे पूर्व में हुए चुनाव नतीजों की दलील भी रख रहे हैं। उनका कहना है कि पहले चरण में सत्ताधारी कांग्रेस 21 जिला परिषदों में से 5 पर ही सिमट कर रह गई थी। भाजपा इस बार भी सभी 6 जिला परिषदों में प्रथम चरण के चुनाव परिणाम को दोहराएगी। पंचायत चुनावों में सरकार के खिलाफ किसानों की कर्जामाफी और कानून व्यवस्था का मुद्दे उठाएं जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो