scriptRajasthan BJP leaders meeting with JP Nadda in New Delhi Latest News | राजस्थान: JP Nadda के आवास पहुंचे Vasundhara Raje और Satish Poonia, जानें क्या है बड़ी वजह? | Patrika News

राजस्थान: JP Nadda के आवास पहुंचे Vasundhara Raje और Satish Poonia, जानें क्या है बड़ी वजह?

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहले भी कई बार राजस्थान भाजपा में गुटबाज़ी को लेकर प्रदेश के नेताओं को चेता चुके हैं। वे जब भी राजस्थान दौरे पर आए, उन्होंने हर बार पार्टी नेताओं-कार्यकर्ताओं को एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने हर बार नाम लिए बगैर गुटबाज़ी में शामिल नेताओं को कभी नसीहत दी तो कभी चेताया भी। लेकिन नड्डा की इन नसीहतों और तल्ख़ तेवरों का कोई खासा असर देखने को नहीं मिला।

जयपुर

Published: April 19, 2022 11:08:01 am

जयपुर।

राजस्थान में अगले वर्ष प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र भाजपा का 'मिशन 2023' गति पकड़ता नज़र आ रहा है। इसी कवायद में आज राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के नई दिल्ली स्थित आवास पर राजस्थान भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई है। बैठक में राजस्थान के तीनों केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेशाध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद हैं।

Rajasthan BJP leaders meeting with JP Nadda in New Delhi Latest News

दरअसल, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इन दिनों उन राज्यों के वरिष्ठ नेताओं की बैठकें ले रहे हैं जहां इस वर्ष या अगले वर्ष विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। इस लिहाज़ से ये बैठकें महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं। इन बैठकों में नड्डा प्रदेश के नेताओं के संग संवाद करके विभिन्न मुद्दों को पुरज़ोर उठाकर सत्ता हासिल करने का रोड मैप तैयार करेंगे।

सबसे बड़ी चुनौती: गुटों में बंटी पार्टी

राजस्थान में भाजपा के 'मिशन 2023' के बीच सबसे बड़ा रोड़ा पार्टी के अंदरखाने पनप रही गुटबाज़ी है। खासतौर से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया के समर्थक नेता-कार्यकर्ता समय-समय पर आमने-सामने होते रहे हैं। अपने नेता के समर्थन में पार्टी प्लेटफॉर्म्स पर अपनी बात नहीं रखकर कुछ समर्थक नेता सार्वजनिक मंचों पर खुलकर अपनी बात रखते भी देखे जाते हैं। यही नहीं, जानकार मानते हैं कि प्रदेश भाजपा में कई नेता मुख्यमंत्री पद की दावेदारी करने के इच्छुक हैं, जिस कारण उनके समर्थकों के छोटे-छोटे गुट बने हुए हैं। इस तरह की गुटबाजी से पार पाना भाजपा आलाकमान के लिए सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है।

अब तक नहीं हुआ नसीहतों का असर

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहले भी कई बार राजस्थान भाजपा में गुटबाज़ी को लेकर प्रदेश के नेताओं को चेता चुके हैं। वे जब भी राजस्थान दौरे पर आए, उन्होंने हर बार पार्टी नेताओं-कार्यकर्ताओं को एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने हर बार नाम लिए बगैर गुटबाज़ी में शामिल नेताओं को कभी नसीहत दी तो कभी चेताया भी। लेकिन नड्डा की इन नसीहतों और तल्ख़ तेवरों का कोई खासा असर देखने को नहीं मिला।

सीएम चेहरा घोषित करने की मांग

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का ज़िम्मा संभाल रहीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को सीएम चेहरा घोषित किए जाने की मांग उनके समर्थित नेता लगातार उठाते रहे हैं। हालांकि आलाकमान के तेवरों को देखते हुए पिछले कुछ दिनों में राजे गुट के नेता खुलकर अपनी बात नहीं रख पा रहे हैं। उधर, राजे की बढ़ती सक्रियता उनके विरोधी गुटों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।

पूनिया भी दिख रहे 'ज़बरदस्त' सक्रीय

भाजपा आलाकमान की ओर से विधानसभा चुनाव से पहले सीएम चेहरा घोषित नहीं करने के संकेतों के बाद से प्रदेशाध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया भी काफी सक्रीय नज़र आ रहे हैं। पूनिया के प्रदेश के विभिन्न ज़िलों में संगठनात्मक दौरे जारी हैं। वहीं समय-समय पर उनके दिल्ली प्रवास के भी सियासी मायने निकाले जाते रहे हैं।

अमित शाह का होना है दौरा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जल्द ही राजस्थान दौरे पर आने वाले हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह मई के दूसरे अथवा तीसरे सप्ताह में दो जगह डूंगरपुर-बांसवाड़ा के दौरे पर आ सकते है। इन स्थानों पर भाजपा को बीटीपी से भी चुनौती मिल रही है। बीटीपी के पिछले विधानसभा चुनाव में दो विधायक जीत कर आए थे और अब ये पार्टी बहुत तेजी से काम करके अपना जनाधार बढ़ाने में जुटी है। भाजपा इसी को देखते हुए सक्रिय हो गई हैं ताकि खुद का जनाधार बढ़ा सके।

वैसे एक संभावना अजमेर या बीकानेर में प्रवास का कार्यक्रम बनने की भी है। भाजपा प्रदेश संगठन डूंगरपुर -बांसवाड़ा में आदिवासी सम्मेलन तथा अजमेर अथवा बीकानेर में से एक जगह भाजपा सम्मेलन में आला भाजपा नेता, केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह का संबोधन कराने की योजना बनाई है। इस बारे में भाजपा राष्ट्रीय नेतृत्व को भी भाजपा प्रदेश नेतृत्व ने आग्रह किया है। इसको देखते हुए अमित शाह का मई मे राजस्थान प्रवास होने की खासी संभावना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तयसुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.