... तो Arun Jaitley जयपुर शहर सीट से होते लोकसभा सांसद, दावेदारों की सूची में रहे थे शामिल

Arun Jaitley First Death Anniversary : अरुण जेटली की प्रथम पुण्यतिथि आज, जयपुर से रहा है ख़ास कनेक्शन, राजनीतिक-व्यक्तिगत कारणों से कई बार आना हुआ, जयपुर में किया था भाजपा का चुनावी मेनिफेस्टो जारी

 

 

By: nakul

Updated: 24 Aug 2020, 10:17 AM IST

जयपुर।

केंद्रीय वित्तमंत्री रहे स्वर्गीय अरुण जेटली का जयपुर से भी ख़ास नाता रहा है। वे अपने जीवनकाल के दौरान राजनीतिक के अलावा पारिवारिक और व्याक्तिगत वजहों से कई बार गुलाबी नगरी आये। जयपुर से उनके ख़ास नाते का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें जयपुर शहर सीट से भाजपा प्रत्याशी बनाया जा रहा था। वे यहां से प्रत्याशी बनने वाले दावेदारों में से एक थे।

हालांकि जेटली को ये मौका नहीं मिल सकता और पार्टी ने रामचरण बोहरा को टिकट थमा दिया। बोहरा चुनाव जीतकर सांसद बन गए। मगर जेटली भी दावेदारों की सूची में शामिल थे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि जेटली को जयपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का ऑफर दिया गया था। पर उन्होंने ये कहते हुए इस पेशकश को अस्वीकार किया था कि चुनाव लड़ने और कहां से लड़ने का फैसला मेरा नहीं पार्टी का रहेगा।

दरअसल, जयपुर लोकसभा सीट हमेशा से ही भाजपा का गढ़ मानी जाती रही है। ऐसे में जेटली को इस सेफ सीट से उतारकर संसद भेजे जाने की प्लानिंग थी। लेकिन बाद में उन्हें अमृतसर से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के सामने उतारा गया। इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। जेटली ने अपने राजनीतिक सफ़र में केवल एक ही बार लोकसभा चुनाव लड़ा। पार्टी उन्हें हमेशा राज्यसभा भेजती रही है।

गौरतलब है कि पिछले साल वर्ष 2019 को भी उनके लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चा थी, लेकिन उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया था।

जयपुर में किया था भाजपा मेनिफेस्टो जारी

अरुण जेटली वर्ष 2018 के नवम्बर माह में राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान जयपुर आये थे। राजधानी में ये उनका आखिर दौरा रहा। उन्होंने यहां भाजपा के मेनिफेस्टो को जारी किया था। हालांकि इसके बाद भी प्रदेश में पार्टी को हार का सामना करना पडा था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned