scriptदिल्ली-जयपुर के बीच उलझा नए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष का नाम, इस दिग्गज नेता का नाम सबसे आगे | rajasthan bjp president name soon | Patrika News

दिल्ली-जयपुर के बीच उलझा नए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष का नाम, इस दिग्गज नेता का नाम सबसे आगे

locationजयपुरPublished: Apr 20, 2018 07:25:54 am

Submitted by:

Kamlesh Sharma

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री और पार्टी अध्यक्ष केन्द्रीय कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को राजस्थान की कमान सौंपना चाहते हैं।

bjp
जयपुर। राजस्थान में भाजपा के नए अध्यक्ष की नियुक्ति पर पसोपेश गहरा रहा है। अशोक परनामी 4 दिन पहले इस्तीफा दे चुके हैं लेकिन पार्टी जातिगत समीकरणों में ऐसी उलझ गई है कि न उगलते बन रहा है और न निगलते। पार्टी आलाकमान जो नाम दे रहा है उस पर प्रदेश नेतृत्व सहमत नहीं है और प्रदेश नेतृत्व ने जो नाम आगे कर रखे हैं उन्हें पार्टी आलाकमान ने खारिज कर दिया।
सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री और पार्टी अध्यक्ष केन्द्रीय कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को राजस्थान की कमान सौंपना चाहते हैं। बताया जा रहा है कि प्रदेश के नेताओं ने जातिगत समीकरणों का हवाला देते हुए इस पर हामी नहीं भरी है।
ऐसे में मध्यप्रदेश के साथ राजस्थान में प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा नहीं हो पाई। सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल और राजस्थान के मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे राष्ट्रीय महामंत्री भूपेन्द्र यादव कोशिश में लगे हैं कि गजेन्द्र सिंह के नाम पर सहमति बन जाए।
दिल्ली और जयपुर के बीच नेताओं में कई चरणों की बातचीत भी हो चुकी है लेकिन प्रदेश के नेता हर बार जातिगत समीकरणों का ही हवाला दे रहे हैं। उधर अमित शाह अभी कनार्टक दौरे पर हैं और गजेन्द्र सिंह शेखावत भी देश से बाहर हैं। एेसे में मामला सुलझने और नाम तय होने में अभी और समय लग सकता है।
ये भी हैं दौड़ में
मेघवाल के साथ ही अरुण चतुर्वेदी, ओम बिड़ला, सुरेंद्र पारीक, लक्ष्मीनारायण दवे, सतीश पूनिया तथा गजेंद्र सिंह शेखावत के नाम चर्चा में है। हालांकि अब प्रदेशाध्यक्ष कोई राजपूत जाति से आता है तो जाट मतदाताओं और जाट जाति के किसी नेता को यह जिम्मेदारी सौंपने पर राजपूत मतदाताओं में नाराजगी होने का जोखिम माना जा रहा है। ऐसे में एससी या ब्राह्मण जाति के किसी नेता को स्वीकार्य चेहरे के तौर पर सामने लाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो