scriptRajasthan BJP Strategy: ‘प्लान A’ में ज़बरदस्त झटके के बाद ‘प्लान B’ और ‘प्लान C’ पर काम शुरू! | Rajasthan BJP strategy against Gehlot Governmet changed | Patrika News

Rajasthan BJP Strategy: ‘प्लान A’ में ज़बरदस्त झटके के बाद ‘प्लान B’ और ‘प्लान C’ पर काम शुरू!

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2020 10:56:19 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

कांग्रेस कलह का फ़ायदा उठाकर सत्ता तक पहुँचने की संभावनाओं के ‘प्लान A’ के चौपट होने के बाद अब पार्टी ने अपना फोकस शिफ्ट कर लिया है। पार्टी ने अब ‘प्लान B’ और ‘प्लान C’ पर काम करना शुरू कर दिया है।

Rajasthan BJP strategy against Gehlot Governmet changed
जयपुर।

राजस्थान में कथित ‘ऑपरेशन लोटस’ के फेल होने और बागी सचिन पायलट कैम्प की घर वापसी को प्रदेश भाजपा के लिए बड़ा और करारा झटका माना जा रहा है। कांग्रेस में चले ‘हाईप्रोफाइल’ अंतर्कलह के बीच पार्टी सत्ता में तख्तापलट की संभावनाएं तलाशने लगी थी। इसे लेकर प्रदेश से लेकर केंद्रीय संगठन तक में हलचलें तेज़ हो गई थीं। यहाँ तक कि सचिन पायलट कैम्प से संपर्क करके सरकार को बेदखल करने तक की बातें सामने आईं।
सूत्रों की माने तो भाजपा पार्टी के रणनीतिकारों ने कांग्रेस में मची ज़बरदस्त फूट का फ़ायदा बनाने की हरसंभव कोशिशें शुरू की थीं। इसे लेकर ‘प्लान ऐ’ पर काम किया जा रहा था। पार्टी का पूरा फोकस कांग्रेस अंतर्कलह को भुनाकर सत्ता में संभावित वापसी करने का बन गया था।
विधायकों के संख्याबल में पीछे होने के बावजूद पार्टी का प्रदेश संगठन, केंद्रीय संगठन से तालमेल बैठाकर रणनीति के तहत अपने कदम आगे बढ़ा रहा था। लेकिन सचिन पायलट और उनके कैम्प की सोमवार को घर वापसी के बाद भाजपा के इस ‘प्लान ऐ’ को ज़बरदस्त झटका लगा। उसकी जोड़-तोड़ की गणित से सत्ता पाने की उम्मीदें फिलहाल के लिए तो ख़त्म हो गई।
अब ‘प्लान बी’ और ‘प्लान सी’ पर काम शुरू
कांग्रेस कलह का फ़ायदा उठाकर सत्ता तक पहुँचने की संभावनाओं के ‘प्लान ऐ’ के चौपट होने के बाद अब पार्टी ने अपना फोकस शिफ्ट कर लिया है। पार्टी ने अब ‘प्लान बी’ और ‘प्लान सी’ पर काम करना शुरू कर दिया है। ‘प्लान बी’ जहां खुद की पार्टी में मचे अंदरूनी घमासान और गुटबाजी को सार्वजनिक होने से बचाने का है, तो ‘प्लान सी’ विधानसभा सत्र के दौरान सरकार को घेरने का है।
गौरतलब है कि 14 अगस्त से विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है। ऐसे में सत्र से पहले वरिष्ठ नेताओं ‘प्लान बी’ और ‘प्लान सी’ की दिशा में आगे बढ़ने की दिशा में काम कर रहे हैं। बुधवार को जयपुर मिजं बुलाई गई विधायक दल की बैठक में इन दोनों प्लान की छाया दिखाई देने के संकेत भी मिलने लगे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो