script

Rajasthan Board exam: 45 दिनों के अंदर ज़ारी होंगे परीक्षा परिणाम

locationजयपुरPublished: Jun 23, 2021 07:30:15 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

शिक्षा विभाग ने तय किया 10 वीं तथा 12 वीं बोर्ड परिणाम का फॉर्मूलाकमेटी की रिपोर्ट को शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने दी हरी झंडी

Rajasthan Board exam: 45 दिनों के अंदर ज़ारी होंगे परीक्षा परिणाम

Rajasthan Board exam: 45 दिनों के अंदर ज़ारी होंगे परीक्षा परिणाम



जयपुर,23 जून
शिक्षा विभाग (education Department) की ओर से कक्षा 10 वीं और 12वीं के परिणाम तय करने गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) ने बुधवार को फॉर्मूला जारी कर दिया है। समिति की ओर से निर्धारित फॉर्मूले के अनुसार पिछले दो वर्षों की परीक्षाओं को आधार बनाया जाएगा। कक्षा 10 के विद्यार्थियों के अंक निर्धारण के लिए 8वीं की बोर्ड परीक्षा 2019 का अंक भार 45 प्रतिशत रहेगा। कक्षा 9 में अंतिम प्राप्तांकों का अंकभार 25 प्रतिशत रहेगा। वहीं कक्षा 10 का अंकभार 10 प्रतिशत रहेगा। 10वीं कक्षा के अंकभार का निर्धारण विद्यालय विषय समिति करेगी। इस समिति में संस्था प्रधान, क्लास टीचर और सब्जेक्ट टीचर को शामिल किया जाएगा। यह समिति वर्तमान सत्र में किए गए विभिन्न डिजिटल नवाचारों जैसे स्माइल, स्माइल.2, आओ घर में सीखें, कक्षा तथा कक्षा शिक्षण में विद्यार्थियों की सतत भागीदारी तथा प्रदर्शन को देखते हुए सत्र पर्यन्त किए अवलोकन के आधार पर अंक तय करेगी। सत्रांक का अंकभार पहले के वर्षों के तरह 20 प्रतिशत रहेगा। वहीं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के अंक निर्धारण फॉर्मूले में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2019 में प्राप्तांक का अंकभार 40 प्रतिशत रहेगा। 11वीं कक्षा में दिए गए अंकों का अंकभार 20 प्रतिशत रहेगा। 12वीं कक्षा का अंकभार 20 प्रतिशत रहेगा जिसका निर्धारण विद्यालय विषय समिति द्वारा किया जाएगा। सत्रांक का अंकभार पहले की तरह 20 प्रतिशत ही रहेगा।
ऑफलाइन या ऑनलाइन होंगी प्रायोगिक परीक्षा
12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं के सम्बंध में समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अधिकतर विद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन हो चुका है तथा 40 प्रतिशत विद्यालयों में परीक्षा उपरान्त माक्र्स भी दिए जा चुके हैं। अब शेष रहे विद्यालयों में कक्षा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं गृह तथा चिकित्सा विभाग द्वारा आवश्यक अनुमति मिलने पर ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।
……………….
स्वयंपाठी विद्यार्थियों को देनी होगी परीक्षा
प्राइवेट विद्यार्थी या ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने श्रेणी सुधार के लिए आवेदन किया है उन्हे बोर्ड द्वारा जब भी परीक्षा का आयोजन होगा तब अवसर दिया जाएगा। समिति की ओर से तय अंक योजना में पूरक आए विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा का आयोजन होने पर परीक्षा देनी होगी।
…………………
परिणाम से संतुष्ट नहीं तो दे सकेंगे परीक्षा
प्राप्तांक से असंतुष्ट विद्यार्थी को परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। जब बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा विद्यार्थी उसमें शामिल हो सकेंगे। इस वैकल्पिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराया जाएगा तथा वैकल्पिक परीक्षा के ही अंकों को अन्तिम परिणाम के रूप में माना जाएगा।
यह रहेगा परीक्षा परिणाम का कैलेंडर
प्रायोगिक परीक्षाओं प्रतिवेदन अनुमोदन: 15 दिन
सतत स्व: मूल्यांकन विद्यालय विकास समिति: 2 दिन
समिति की ओर से अंक भार देना: 15 दिन
विद्यालय की ओर से अंक बोर्ड तक पहुंचाना: 5 दिन
बोर्ड की ओर से स्व मूल्यांकन व अन्य भारांक वाली कक्षाओं के अंक विद्यालयों से लेने व मॉड्यूल अपडेट करना: 15 दिन
बोर्ड की ओर से सत्रांक प्राप्त करना: 7 दिन
परीक्षा परिणाम जारी करना: प्रतिवेदन अनुमोदन के 45 दिन बाद

ट्रेंडिंग वीडियो