scriptराजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, आठवीं, नवीं और 11वीं के विद्यार्थी होंगे प्रमोट | Rajasthan Board examinations postponed, students of 8th, 9th and 11th | Patrika News

राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, आठवीं, नवीं और 11वीं के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

locationजयपुरPublished: Apr 14, 2021 07:56:41 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, 21 लाख 60 हजार विद्यार्थी होंगे प्रभावितआठवीं बोर्ड परीक्षा रद्दअब पहले से आठवीं, नवीं और 11वीं के विद्यार्थी होंगे प्रमोटसीबीएसई बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षा तो 12वीं की परीक्षा स्थगित
सीबीएसई में राजस्थान में करीब 1 लाख 60 हजार विद्यार्थी हैं रजिस्टर्ड

राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, आठवीं, नवीं और 11वीं के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, आठवीं, नवीं और 11वीं के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

जयपुर, 14 अप्रेल
जहां एक ओर सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अपनी सैकेंडरी बोर्ड परीक्षा (Secondry Board Exam) को रद्द तो 12वीं की परीक्षा को स्थगित (Postpond) करने फैसला लिया है तो वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार (State Govt.) ने भी राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) की10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं साथ ही आठवीं, नवीं और 11वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट किए जाने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग (Education Department) की ओर से राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं को टाले जाने का प्रस्ताव भेजे जाने के बाद राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने के निर्देश जारी कर दिए। साथ ही आठवीं, नवीं और 11वीं के विद्यार्थियों को सीधे अगले क्लास में प्रमोट करने का फैसला लिया है। राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए राज्य में तकरीबन 21 लाख 60 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इनकी परीक्षाएं अब कब करवाई जाएगी इस पर फैसला बाद में लिया जाएगा।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिया था बोर्ड परीक्षा टालने का सुझाव

गौरतलब है कि शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मुख्यमंत्री के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बोर्ड परीक्षा टालने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा स्थगित हो गई हैं। अब राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आगे खिसकाने में ही फायदा है। उन्होंने कहा कि था हालात में सुधार होने के बाद दोनों परीक्षाएं करवाई जा सकती हैं क्योंकि नीट और जेईई मेन्स जैसी परीक्षाओं के लिए 12वीं परीक्षा में पास होना जरूरी है वहीं 10वीं भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा था कि आठवीं बोर्ड के बच्चों को बिना परीक्षा प्रमोट किया जा सकता है। शिक्षा मंत्री के इस सुझाव के बाद शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री को परीक्षा टालने का प्रस्ताव भेजा था। गौरतलब है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 मई से और 8वीं बोर्ड परीक्षा 5 मई से शुरू होने वाली थी।
अब स्कूल बंद करने को लेकर असमंजस
परीक्षाएं स्थगित किए जाने के सरकार के निर्णय के बाद अब स्कूल बंद किए जाने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। शिक्षकों का कहना है कि 10वीं और 12वीं के बच्चों को स्कूल बुलाना है या नहीं इसे लेकर कोई स्पष्ट निर्देश नहीं दिए गए हैं। हालांकि शिक्षामंत्री ने कहा था कि कोविड को देखते हुए अब स्कूलों को भी बंद किया जाना चाहिए। ऐसे में संभावना है कि सरकार जल्द ही स्कूल बंद करने का फैसला ले सकती है। हालांकि 9वीं तक के स्कूल अभी बंद हैं।

पहलीं से आठवीं, नवीं और 11वीं के विद्यार्थी होंगे प्रमोट
सरकार की ओर से लिए गए निर्णय के बाद अब 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी प्रमोट किया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पूर्व पहली से सातवीं तक के विद्यार्थियों को प्रमोट किए जाने का निर्णय विभाग पहले ही ले चुका है। इन विद्यार्थियों को 15 अप्रेल से प्रमोट माना जाएगा। प्रदेश में पहली से सातवीं कक्षा में करीब 84 लाख विद्यार्थी हैं। इसमें 50 लाख विद्यार्थी प्राइवेट स्कूलों में हैं, जबकि 34 लाख से अधिक छात्र सरकारी स्कूलों में हैंं। यानी सीधे तौर पर करीब 84 लाख छात्र बिना परीक्षा के प्रमोट किए जाएंगे।
सीबीएसई बोर्ड: एक लाख 60 हजार विद्यार्थी होंगे प्रभावित
सीबीएसई बोर्ड की ओर से लिए गए निर्णय से प्रदेश में तकरीबन 1 लाख 60 हजार विद्यार्थी प्रभावित होंगे। प्रदेश में सीबीएसई के 10वीं बोर्ड में करीबन 80 हजार जो 12वीं में करीब 82 हजार विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं। वहीं देश भर की बात करें तो 10वीं में 21.50 लाख और 12वीं में 14.30 लाख यानी कुल 36 लाख विद्यार्थी प्रभावित होंगे। सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाओं को स्थगित किए जाने का निर्णय लिया है। 10वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से 14 जून तक होनी थीं। ये रद्द यानी कैंसिल कर दी गई हैं। यानी इस साल इनकी परीक्षा नहीं होंगी। सभी स्टूडेंट्स अगली क्लास में प्रमोट किए जाएंगे, लेकिन रिजल्ट के साथ। इस रिजल्ट का आधार क्या होगा बोर्ड इसे तय करेगा। अगर कोई छात्र बोर्ड की ओर से दिए गए माक्र्स से संतुष्ट नहीं होगा तो वो परीक्षा में शामिल हो सकता है, लेकिन ये परीक्षा तब होगी जब इसके लिए देश में हालात सामान्य होंगे। वहीं 4 मई से 14 जून तक चलने वाली 12वीं बोर्ड की परीक्षा अभी टाली गई है। ये परीक्षा इसके बाद होगी। बोर्ड 1 जून को हालात की समीक्षा करेगा। तब फैसला किया जाएगा। अगर परीक्षा होती है तो कम से कम 15 दिन पहले छात्रों को इसके बारे में बताया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो