Rajasthan Board Initiative : अब घर बैठे मंगवा सकेंगे मार्कशीट और अन्य दस्तावेज

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में एक और नवाचार
देश के किसी भी कोने से कर सकेंगे आवेदन
लाखों अभ्यार्थियों के समय की होगी बचत

By: Rakhi Hajela

Updated: 14 Jan 2021, 03:07 PM IST


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of secondry education) नए साल में लाखों विद्यार्थियों (Students) की सुविधा के लिए नवाचार करने जा रहा है। पिछले 40 साल में राजस्थान बोर्ड (Rajasthan board) से पंजीकृत (Registered ) करोड़ों परीक्षार्थी अब घर बैठे मोबाइल (Mobile) के माध्यम से अपने परीक्षा दस्तावेज (Examination Document) जैसे मार्कशीट (Marksheet), परीक्षा प्रमाणपत्र (Examination Certificate) और माइग्रेशन (Migration) के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेटबैकिंग के माध्यम से निर्धारित शुल्क अदा करना होगा। बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली ने बोर्ड सभागार में इस नई व्यवस्था की शुरुआत की और कहा कि देश विदेश में कार्यरत बोर्ड के लाखों परीक्षार्थियों को अब दस्तावेज लेने बोर्ड ऑफिस नहीं आना होगा। अब उन्हें सभी दस्तावेज बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से मिल सकेंगे।
ऐसे कर सकेंगे दस्तावेज प्राप्त
आवेदक को बोर्ड की वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड अपलोड करना होगा, जिससे वास्तविक अभ्यर्थी ही परीक्षा दस्तावेज प्राप्त कर सके। आवेदक की ओर से दिए गए मोबाइल नंबर पर आवेदन प्रक्रिया पूरी होते ही बोर्ड कार्यालय से आवेदन पंजीयन संख्या का मैसेज आ जाएग। कार्यालय समय में दोपहर 2.00 बजे तक प्राप्त आवेदनों का निस्तारण उसी दिन किया जाएगा और आवेदन के परीक्षा दस्तावेज स्पीड पोस्ट से भेज दिए जाएंगे। परीक्षा दस्तावेज तैयार होते ही इसकी सूचना भी एसएमएस के माध्यम से आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर भेज दी जाएगी। दूसरे दिन आवेदक को स्पीड पोस्ट के जरिए भेजे गए परीक्षा दस्तावेज का स्पीड पोस्ट क्रमांक भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा जिससे वह अपने दस्तावेजों की ऑनलाइन ट्रेकिंग कर सकें।
बोर्ड ने किए कई नवाचार
गौरतलब है कि कोविड काल में बोर्ड ने अपने विद्यार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई नवाचार किए। बोर्ड ने नए स्कूलों को सम्बद्धता देने की प्रक्रिया पिछले दिनों ऑनलाइन कर दी थी। इसके साथ ही बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने वाले हजारों परीक्षकों और बोर्ड परीक्षा केंद्र बनने वाले विद्यालयों की लेखा संबंधी शंकाओं का निस्तारण करने के लिए ऑनलाइन एप लॉन्च किया। परीक्षा परिणामों की त्वरित घोषणा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने वर्ष 2020 के परीक्षाओं के सभी प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाइन मंगवाए, जिसके कारण राजस्थान बोर्ड ने रिकार्ड समय एक माह में 20 लाख से भी अधिक परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणामों की घोषणा कर देश में इतिहास रच दिया। अब बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की सुविधा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र भी ऑनलाइन करने जा रहा है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned