scriptRajasthan Board : 30 नवंबर तक भरे जा सकेंगे ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Board: Online applications can be filled till 30 November | Patrika News

Rajasthan Board : 30 नवंबर तक भरे जा सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2020 08:43:06 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

बोर्ड की मुख्य परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदनसामान्य शुल्क 600 रु.जबकि स्वयंपाठी छात्रों को देने होंगे 650 रु….


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board) की वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन पत्र (Onlie form) भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इस परीक्षा के लिए केवल सामान्य परीक्षा शुल्क (Exam fee) के साथ 30 नवम्बर (November ) तक आवेदन किया जा सकेगा। परीक्षा शुल्क नियमित परीक्षार्थियों के लिउ छह सौ रुपए और स्वयंपाठी परीक्षार्थियों (Private Students ) के लिए छह सौ पचास रुपए निर्धारित है। प्रायोगिक परीक्षा शुल्क सौ रूपये प्रति विषय अलग से जमा करवाना होगा। विशेष आवश्यकता वाले छात्र, दृष्टिबाधित और दिव्यांग परीक्षार्थी और युद्ध में वीरगति को प्राप्त अथवा अपाहिज सैनिकों के बच्चों, पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा लेकिन उन्हें टोकन के रूप में 50 रुपए जमा करवाने होंगे।
बोर्ड के सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि विद्यालयों की ओर से बोर्ड की वेबसाइट पर लॉगिन करके आवेदन पत्र भरे जा सकेंगे। नियमित परीक्षार्थी स्वयं के विद्यालय तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थी निकटतम अग्रेषण अधिकारी के माध्यम से ही आवेदन-भेज सकेंगे। नेशनल कौंसिल फॉर वोकेशनल एजुकेशन ट्रेनिंग और पॉलिटेक्निक पास परीक्षार्थी, समकक्षता प्राप्त करने तथा माध्यमिक परीक्षा (व्यावसायिक) के लिए भी भी उपरोक्त निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है। निजी शिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन आवेदन से पूर्व बोर्ड का सम्बद्धता शुल्क जमा करवाना जरूरी होगा। इसके अभाव में ऑनलाइन आवेदन के लिए लॉगिन नहीं किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि अन्य बोर्ड से प्रवर्जित परीक्षार्थियों को ऑनलाइन आवेदन भरने से पूर्व राजस्थान बोर्ड से पात्रता प्रमाण पत्र लेना जरूरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली और राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड जयपुर से प्रवर्जित परीक्षार्थियों के शाला प्रधान ऑनलाइन पात्रता प्रमाण पत्र निर्धारित फॉर्मेट के अनुसार पूर्ति कर और चालान से शुल्क जमा करवाकर ऑनलाइन निकलवा सकेंगे। पात्रता प्रमाणपत्र के क्रमांक का सही सही उल्लेख आवेदन पत्र पर करने के बाद ही आवेदन पत्र भरा जा सकेगा। विद्यालयों की ओर से परीक्षार्थी आवेदन पत्र ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे। इस संबंध में अधिक जानकारी लेने के लिए परीक्षार्थी बोर्ड के कंट्रोल रूम नंबर 0145-2632866,2632867 और 2632868 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो