scriptराजस्थान बोर्ड : रेगुलर स्टूडेंट्स के प्रेक्टिकल एग्जाम एक अप्रेल से | Rajasthan Board: Practical examination of regular students from April | Patrika News

राजस्थान बोर्ड : रेगुलर स्टूडेंट्स के प्रेक्टिकल एग्जाम एक अप्रेल से

locationजयपुरPublished: Mar 02, 2021 09:01:21 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

राजस्थान बोर्ड : रेगुलर स्टूडेंट्स के प्रेक्टिकल एग्जाम एक अप्रेल से


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2021 की सीनियर सैकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 अप्रेल से 30 अप्रेल के मध्य होंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 26 से 30 अप्रेल के मध्य होंगी। बोर्ड की ओर से इन परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए लगभग 10,000 हजार ब्राहा्र परीक्षकों की नियुक्ति की जा रही है।
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि विज्ञान और कला वर्ग के 11 विषयों में प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी जिनमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कृषि-रसायन विज्ञान, कृषि-जीव विज्ञान विषयों में 30-30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। इसी प्रकार सूचना प्रौद्योगिकी, भूगोल, गृहविज्ञान, मनोविज्ञान विषयों में भी 30-30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। संगीत विषयों और चित्रकला में 70-70 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। बोर्ड की ओर से इन प्रायोगिक परीक्षाओं के प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाइन मंगवाने की व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि कोविडकाल में बोर्ड ने वर्ष 2020 की सैद्धांतिक परीक्षाओं के प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाइन मंगवाने की प्रयोगात्मक व्यवस्था की थी, जो पूरी तरह सफल रहीं थी। इस वर्ष भी शीघ्र परिणाम निकालने की दृष्टि से सभी परीक्षाओं के प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाइन मंगवाने का निर्णय लिया गया है। बोर्ड सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि बोर्ड की सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी परीक्षाएं 6 मई गुरुवार से प्रारम्भ होगी और इनका परीक्षा कार्यक्रम गत सप्ताह जारी किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो