scriptमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का परिणाम शुक्रवार को होगा जारी, विशेष फार्मूले के तहत प्रमोट होंगे विद्यार्थी | Rajasthan Board RBSE 10th Result 2021 Date | Patrika News

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का परिणाम शुक्रवार को होगा जारी, विशेष फार्मूले के तहत प्रमोट होंगे विद्यार्थी

locationजयपुरPublished: Jul 29, 2021 09:25:28 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक, माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षा, प्रवेशिका व वरिष्ठ उपाध्याय का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को जारी होगा।

Rajasthan Board RBSE 10th Result 2021 Date

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक, माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षा, प्रवेशिका व वरिष्ठ उपाध्याय का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को जारी होगा।

अजमेर/जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक, माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षा, प्रवेशिका व वरिष्ठ उपाध्याय का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को जारी होगा। परिणाम बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी.जारोली बोर्ड परिसर स्थित कांफ्रेंस हॉल में शाम 4 बजे घोषित करेंगे। बोर्ड सचिव अरविंद कुमार सेंगवा ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा में 12 लाख 14 हजार 512, माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षा में 48843, प्रवेशिका 8355 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 3823 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।
बारहवीं की तरह दसवीं में भी विशेष फार्मूले के तहत विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। इसमें विद्यार्थियों के निचली कक्षाएं यानि आठवीं व नवीं के अंक काम आएंगे। बोर्ड के इतिहास में पहली बार बगैर परीक्षा कराए दसवीं का परिणाम जारी किया जाएगा।
औसत अंकों के आधार पर परिणाम
बारहवीं की तर्ज पर ही सरकार ने दसवीं के लिए भी विशेष फार्मूला तैयार किया है। इस बार भी विद्यार्थियों को सत्रांक अंक सहित पूर्व कक्षाओं के औसत अंकों के आधार पर उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। स्कूल समिति विद्यार्थी के ओवर ऑल परफॉर्मेंस के आधार पर सत्रांक भेजेगी। जानकारों की मानें तो दसवी कक्षा के परिणाम प्रतिशत में बारहवीं के मुकाबले गिरावट आ सकती है। इसका कारण विद्यार्थियों का निचली कक्षाओं में औसत प्रदर्शन रहना हो सकता है।
यह है फार्मूला
– कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा 2019 का अंक भार – प्राप्तांकों का 45 प्रतिशत
– कक्षा नौ के लिए प्रदत्त अंकों का अंकभार – 25 प्रतिशत
-कक्षा 10 का अंक भार – 10 प्रतिशत
-सत्रांक पूर्व के वर्षों के अनुसार – 20 प्रतिशत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो