scriptराजस्थान बजट 2019 Live : राजस्थान की जनता की सेहत को लेकर CM गहलोत का बड़ा एलान, पान मसाले गुटखे पर पूर्ण प्रतिबंध की योजना | Rajasthan Budget 2019-20 Announcement For Health Live Update in Hindi | Patrika News

राजस्थान बजट 2019 Live : राजस्थान की जनता की सेहत को लेकर CM गहलोत का बड़ा एलान, पान मसाले गुटखे पर पूर्ण प्रतिबंध की योजना

locationजयपुरPublished: Jul 10, 2019 12:35:35 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान बजट 2019 Live : Rajasthan Budget 2019 Highlights : Rajasthan State Budget 2019-20 LIVE : विधानसभा में बजट 2019 पेश करते हुए CM Ashok Gehlot ने राज्य की चिकित्सा व स्वास्थ्य व्यवस्था ( Medical and Health Announcement ) को लेकर कई घोषणाएं की। जनस्वास्थ्य विभाग के लिए 8445 करोड़ का रुपए प्रावधान है।

जयपुर। राजस्थान में गहलोत सरकार ( Rajasthan Government ) ने पूर्ण बजट 2019 ( Rajasthan Budget 2019 Live ) पेश कर दिया है। गहलोत सरकार ने बजट में कई फायदेमंद घोषणा की है इन्हीं में से एक है प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था है। विधानसभा में बजट पेश करते हुए सीएम गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने राज्य की चिकित्सा व स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर कई घोषणाएं की। राज्य की हेल्थ को सुधारने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के लिए 8445 करोड़ रुपए का प्रावधान है।

इनमें सबसे पहले सीएम ने प्रदेश के हर कोने तक चिकित्सा व्यवस्था पहुंचाने का टारगेट करते हुए घोषणा की कि राज्य के हर एक गली- मोहल्लो में जनता क्लिनिक खोले जाएंगे। दानदाता से मिले भवन में गली मोहल्ला क्लिनिक खुलेंगे। साथ ही राजधानी जयपुर में देहलवाला एसटीपी का अपग्रडेशन होगा।
वहीं, सीएम ने राज. बजट 2019 में पूरे राजस्थान में 400 पशु चिकित्सा उप केंद्र व 1478 ग्राम पंचायतों पर नए पशु चिकित्सा केंद्र खुलेंगे। साथ ही जोधपुर जिले में पशु चिकित्सालय खोलने की भी घोषणा की।


राजस्थान की Health से जुडी घोषणा..

– राजस्थान के लोगों के लिए मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत 104 नई दवाएं निशुल्क सूची में शामिल होंगी। प्रदेश मरीजों को सरकार की इस घोषणा से बड़ी राहत मिलेगी।

– किडनी, हार्ट की दवाएं भी मुफ्त मिलेंगी।

– राज्य में 70 की बजाय 90 तरह की जांचे भी अब मुफ्त होंगी।

– Sms हॉस्पिटल में वरिष्ठ लोगो को सिटी जांच फ्री, ऐसा ही अन्य हॉस्पिटलों में भी होगा

– प्रदेशभर में वरिष्ठ नागरिकों व बीपीएल के लिए निशुल्क एमआरआई ( MRI ) व सिटीस्कैन ( CT scan ) की सुविधा मिलेगी

– राज्य में पांच नए ट्रोमा सेंटर व 50 नए स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे।

– जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में मल्टीलेवल ICU का निर्माण किया जाएगा।

– श्रीगंगानगर में मेडिकल कॉलेज निर्माण का काम वापस शुरू होगा

– पान मसाले गुटखे पर पूर्ण प्रतिबंध की योजना बनेगी।

– सिलिकोसिस के लिए नीति बनाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो