scriptराजस्थान बजट 2019-20 : राजस्थान में जनता को दी बड़ी राहत, नहीं लगाया कोई नया कर | Rajasthan Budget 2019 20 Summary : Tax Relief in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान बजट 2019-20 : राजस्थान में जनता को दी बड़ी राहत, नहीं लगाया कोई नया कर

locationजयपुरPublished: Jul 10, 2019 03:17:23 pm

Submitted by:

rohit sharma

Rajasthan Budget 2019 : Highlights, Analysis, Brief, Review : राज्य की गहलोत सरकार ( Rajasthan Government ) ने बुधवार को अपना पहला बजट पेश किया। बजट में हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई घोषणाएं की गई। Rajasthan Budget 2019 20 Summary : राजस्थान बजट 2019 की सभी घोषणाएं यहां पढ़ें – Rajasthan Budget 2019 PDF

Budget

Rajasthan budget 2019 20 Highlights : राजस्थान में जनता को दी ये बड़ी राहत, नहीं लगाया कोई नया कर

जयपुर। राजस्थान बजट 2019 ( Rajasthan Budget 2019 ) पेश हो चुका है। राज्य की गहलोत सरकार ( Rajasthan Government ) ने बुधवार को अपना पहला बजट पेश किया। सीएम गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) के बजट 2019 को आम लोगों के लिए ‘लोकलुभावन’ कहा जा सकता है बजट में हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई घोषणाएं ( Rajasthan Budget 2019 Highlights ) की गई। किसान वर्ग से लेकर महिलाओं व बेरोजगार युवाओं से लेकर आम आदमी तक, राज्य की चिकित्सा व्यवस्था से लेकर नई तकनीक लाने के लिए कई महत्वपूर्ण एलान किए गए।
tax प्रस्तावों में 300 करोड़ रुपए की राहत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में राज्य के करदाताओं को भी राहत देने का प्रयास किया। राहत की बात ये रही कि बजट भाषण के दौरान किसी भी नए कर ( Tax ) की घोषणा नहीं की गई। राजस्थान की जनता पर कोई नया कर नहीं लगाया गया। वहीं, कर प्रस्तावों में 300 करोड़ की राहत दी है। साथ ही बजट भाषण में सीएम गहलोत ने ये भी कहा कि कर के लिए बजट जनता तय करेगी हम राज्य के विकास के लिए पेश कर रहे हैं।
वाहन खरीदना होगा महंगा

बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा, वहीं अन्य वाहन खरीदने महंगे होंगे। साथ ही मोटर वाहन कर लगाने की योजना ( E Moter Vehicle Act ) बनाई जाएगी। मोटर वाहन कर में इंजन क्षमता के अनुसार वृद्धि का प्रस्ताव भी है।
फल – मंडी में लगे यूरिया चार्जेस पूर्णत समाप्त

राजस्थान जीएसटी एक्ट ( GST Act ) में भी संशोधन किया जाएगा। साथ ही स्टांप ड्यूटी प्रक्रिया ( stamp duty Process ) को आसान किया जाएगा। टीडीएस प्रमाण पत्र जारी करने में भी नए प्रावधान रखे जाएंगे। वहीं, छोटे व्यापारियों ( फल-सब्जी विक्रेता ) को फल और मंडी में लगे यूरिया चार्जेस पूर्णत समाप्त किए जाने की भी घोषणा की। ये चार्ज खत्म होने से छोटे विक्रेताओं को राहत मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो