scriptबजट की घोषणाओं पर है सीएम की नजर | Rajasthan Budget-2019 CM Ashok gehlot reviews the provisions. | Patrika News

बजट की घोषणाओं पर है सीएम की नजर

locationजयपुरPublished: Oct 04, 2019 08:07:59 pm

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत Cm Ashok gehlot अपनी बजट घोषणाओं (Budget-2019) को लेकर खासे सक्रिय हैं। शुक्रवार को उन्होंने कहा कि जनता की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप बजट घोषणाओं की समय पर क्रियान्विति सुनिश्चित हो। अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ बजट घोषणाओं को गति प्रदान करें। उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि वे बजट घोषणाओं की प्रगति की अपने स्तर पर नियमित समीक्षा करें।

review meeting in CM office

review meeting in CM office

गहलोत मुख्यमंत्री कार्यालय में परिवर्तित बजट 2019-20 की घोषणाओं की क्रियान्विति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परिवर्तित बजट के जुलाई माह के अंत में पारित होने के कारण घोषणाओं की क्रियान्विति के लिए समय कम बचा है। अगले बजट से पहले घोषणाओं को धरातल पर उतारें ताकि आमजन को उनका लाभ मिल सके।
लंबे समय के कामों को मंजूरी जल्द मिले
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों से संबंधित ऐसी घोषणाएं जिन का काम लम्बे समय तक चलना है। उनकी स्वीकृतियां जल्द जारी की जाएं। बड़ी परियोजनाओं को चरणबद्ध रूप से लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि घोषणाओं की क्रियान्विति की विभागीय स्तर पर भी प्रभावी मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त को भी निर्देश दिए कि वित्त विभाग के स्तर पर भी घोषणाओं की प्रगति की नियमित समीक्षा की जाए।
45 विभागों के बनाए पांच समूह
बैठक में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने बताया कि बजट घोषणाओं के त्वरित क्रियान्वयन के लिए कुल 45 विभागों के 5 समूह बनाए गए हैं। साथ ही, ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए सीएमआईएस पोर्टल को और अधिक प्रभावी बनाया गया है।
सीएमआईएस पोर्टल में जोड़े नए फीचर्स
इस पोर्टल में ऐसे फीचर्स जोड़े गए हैं, जिनसे घोषणाओं की प्रगति की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और पोर्टल के माध्यम से ही अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जा सकें। बैठक में वित्त एवं आयोजना विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो