scriptक्या पूरी हो पाई कांस्टेबलों सहित विभिन्न विभागों में एक लाख नई भर्तियों की घोषणा? | Rajasthan Budget for Employees- NEW JOBS ANNOUNCED IN RAJASTHAN BUDGET | Patrika News

क्या पूरी हो पाई कांस्टेबलों सहित विभिन्न विभागों में एक लाख नई भर्तियों की घोषणा?

locationजयपुरPublished: Feb 06, 2018 06:52:14 pm

Submitted by:

dinesh

प्रस्तावों में नए कॉलेज, स्कूल खोलने, स्कूलों को क्रमोन्नत करने, खेलों के विकास के लिए खेल अकादमी खोलने की घोषणाएं हुई…

Jobs
जयपुर। भाजपा सरकार ने पिछले चार बजट में लक्ष्य तो बड़े दिखाए लेकिन प्रावधानों और रणनीति के अभाव के चलते उनमें से बहुत सी घोषणाएं क्रियान्वित नहीं हो सकी। भाजपा सरकार के चौथे बजट 2017-18 में बजट प्रस्तावों में नए कॉलेज, स्कूल खोलने, स्कूलों को क्रमोन्नत करने, खेलों के विकास के लिए खेल अकादमी खोलने की घोषणाएं हुई थी। 8 मार्च को राजस्थान की मुख्‍यमंत्री ने बजट पेश करते हुए आम जनता को सुशासन का अहसास दिलाने वाले कई घोषणाएं कीं।
बजट में किसानों सहित महिला वर्ग, विद्यार्थी वर्ग, वृद्धजनों के लिए कई घोषणाएं हुईं। साथ ही मुख्यमंत्री ने एक लाख रोजगार देने का वादा किया। प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया गया। इसी के तहत प्रदेश के संग्रहालयों और मंदिरों के जीर्णोद्धार संबंधी कई योजनाएं बजट में पेश की गईं। विभिन्न वर्गों की पेंशन की राशि बढ़ाई गई है। मानदेय कर्मियों के मानेदय में बढ़ोत्तरी की गई है। आर्थिक पिछड़ों के लिए विशेष प्रोत्‍साहन राशि की घोषणा की गई है। सभी शहरी इलाकों में आमजनता को वाई-फाई सुविधाएं मिलेंगीं।
मुख्‍यमंत्री ने अपने बजट भाषण में सरकारी मंदिरों में भोग के पेटे दी जाने वाली राशि को भी दोगुना कर दिया। वहीं बीस हजार वरिष्‍ठ नागरिकों को तीर्थयात्रा पर भेजे जाने का ऐलान किया। इनमें से पांच हजार को सरकार हवाई जहाज से भेजना प्रस्तावित रहा। बजट भाषण में एक्‍स आर्मी मैन की पेंशन बढ़ाने की घोषणा की गई है। भाषण में पांच हजार नए पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती करने की भी घोषणा की। साथ ही प्रदेश के मंदिरों के विकास के लिए बीस करोड़ रुपए देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की गई।
जयपुर में पास्कों कानून के मामलों की सुनवायी के लिए न्यायालय खोलने, सात स्थानों पर पारिवारिक न्यायालय खोलने और प्रतापगढ़, करौली में मोटर दुर्घटना दावा न्यायालय खोलने, अधिस्वीकृत पत्रकारों के लिए नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा को बढ़ाकर पांच हजार रुपए करने और मेडिकलेम पालिसी को कैशलेस करने की घोषणा की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो