बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर, राज बजट 2019 में हुई घोषणा शिक्षा विभाग में 22 हजार पदों पर होगी भर्ती

बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर, राज बजट 2019 में हुई घोषणा शिक्षा विभाग में 22 हजार पदों पर होगी भर्ती

rohit sharma | Updated: 10 Jul 2019, 05:17:27 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rajasthan Budget 2019 Highlights, Review in Hindi : Education budget 2019 : CM Ashok Gehlot ने बजट 2019 में राजस्थान की शिक्षा व शिक्षा विभाग ( Education Department Rajasthan ) में भर्ती को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की। शिक्षा विभाग में 22 हजार पदों पर भर्ती ( Rajasthan Government Job ) के साथ ही प्रदेश में राजकीय विद्यालयों ( Government School ) के विकास के लिए एक हजार 581 करोड़ रुपये खर्च कर ‘सर्वपल्ली राधाकृष्णन विद्यालय सुदृढ़ीकरण’ योजना शुरू की जाएगी। ( Government Job in Education Department Rajasthan )

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) के विधानसभा में बुधवार को प्रस्तुत राज्य के बजट 2019 ( Rajasthan Budget 2019 ) को शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ( Govind Singh Dotasara ) ने सराहनीय और विकासकारी बताया। मंत्री ने बजट 2019 को जनता के लिए उचित बताते हुए कहा कि ऐतिहासिक बजट से राजस्थान का आने वाले समय में तेजी से विकास होगा। CM गहलोत ने बजट में राजस्थान की शिक्षा व शिक्षा विभाग में भर्ती ( Govt Jobs In Education Department rajasthan 2019 ) को लेकर भी कई बड़ी घोषणाएं की।

 

 

बता दें कि बजट में एक हजार करोड़ के ‘कृषक कल्याण कोष’ की स्थापना, राज्य में मौहल्ले, गली में ‘जनता क्लिनिक’ खोले जाने, गांधीजी की 150 वीं जयंती पर ‘महात्मा गांधी संस्थान’ की स्थापना और जयपुर में 50 करोड़ की लागत से ‘गांधी दर्शन म्यूजियम’ बनाए जाने, महिला सशक्तीकरण के लिए एक हजार करोड़ से ‘प्रियदर्शिनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति निधि’ की स्थापना आदि की मुख्य घोषणाएं हुई है।

 

मंत्री डोटासरा ने बुधवार को बजट पर जारी अपनी प्रतिक्रिया में राज्य के बजट में शिक्षा क्षेत्र में की गई घोषणाओं को भी बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए इसके लिए मुख्यमंत्री गहलोत का आभार जताया है। बजट में शिक्षा विभाग में 22 हजार पदों पर भर्ती के साथ ही प्रदेश में राजकीय विद्यालयों के विकास के लिए एक हजार 581 करोड़ रुपये खर्च कर ‘सर्वपल्ली राधाकृष्णन विद्यालय सुदृढ़ीकरण’ योजना शुरू की जाएगी।

 

शिक्षा मंत्री ने राज बजट 2019 में प्रदेश की आवश्यकताओं के अनुरुप शिक्षा क्षेत्र में हो रहे नवीन प्रयोगों, विकास और नवाचारों आदि को ध्यान में रखकर बनायी जाने वाली ‘नवीन शिक्षा नीति’ की घोषणा को भी बेहद महत्वपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा है कि इससे प्रदेश की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा कर राजस्थान में शिक्षा के स्तर ( education in rajasthan ) को बढ़ाया जाएगा।

 

राज्य के शिक्षा बजट 2019 में इस वित्तीय वर्ष में 50 नये प्राथमिक विद्यालय ( primary school ) खोले जाने, 60 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक में, 100 उच्च प्राथमिक को माध्यमिक में तथा 500 माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किए जाने की घोषणा भी हुई।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned