script10 फरवरी से शुरू हो सकता है बजट सत्र, तैयारियां पूरी, सरकार ने भेजा प्रस्ताव | Rajasthan budget session of vidhansabha start from 10 February 2021 | Patrika News

10 फरवरी से शुरू हो सकता है बजट सत्र, तैयारियां पूरी, सरकार ने भेजा प्रस्ताव

locationजयपुरPublished: Jan 21, 2021 09:14:30 pm

राज्यपाल के अभिभाषण से होगी बजट सत्र की शुरुआत, सत्र में आने वाले विधेयकों और बजट की दिशा भी अभिभाषण से सामने आएगी, राज्य की चुनौतियों का भी होगा जिक्र

a5_1.jpg
जयपुर। राजस्थान विधानसभा में 10 फरवरी से बजट सत्र शुरू हो सकता है। राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में प्रस्ताव राजभवन भेज दिया गया है। वहीं, पिछले सत्र को लेकर सत्रावसान की फाइल भी राजभवन भेज दी गई है।
बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल अभिभाषण से होगी। इसमें राज्य को वित्तीय संकट से उबारने और लोगों का जीवन पटरी पर लाने के उपायों का जिक्र होगा। बजट सत्र में आने वाले विधेयकों और बजट की दिशा भी अभिभाषण से सामने आएगी। इसके अलावा राज्य की चुनौतियों का जिक्र भी होगा।
अभिभाषण और बजट, दोनों को अंतिम रूप देने की तैयारी भी तेज हो गई है। विभाग अपनी योजनाओ और प्रस्तावों के बारे में वित्त विभाग को बीएफसी की बैठक में जानकारी दे चुके हैं और अभिभाषण के बिन्दू भी विभागों से मांगे जा चुके हैं।
बजट बताएगा, सरकार कितनी तैयार
कोरोना के कारण पिछले वित्तीय वर्ष से लेकर अब तक सरकार को काफी वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इन चुनौतियों को दूर करने के लिए राज्य सरकार की तैयारियों की जानकारी आनेवाला बजट देगा।
कोरोना बचाव के किए जाएंगे उपाय
विधानसभा में सत्र के दौरान कोविड संबंधी मेडिकल प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। दो सदस्यों के बीच की सीट खाली रखी जाएगी, वहीं सदन की कार्यवाही देखने के लिए आनेवालों के प्रवेश पर भी सख्ती रहेगी। हालांकि पछले वर्ष भी सत्र में कोविड प्रोटोकॉल की पूरी पालना की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो