विधानसभा उपचुनाव: क्या रहे हार-जीत के मायने, पार्टी में किसका कद बढ़ा और किस पर आया संकट

सहाड़ा और सुजानगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी जीते, राजसमंद में भाजपा प्रत्याशी कड़ी टक्कर में जीती, तीनों ही सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बाद रालोपा सबसे अधिक वोट लेने वाली पार्टी बनी

By: pushpendra shekhawat

Published: 02 May 2021, 10:27 PM IST

जयपुर। तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस हर जगह भाजपा पर भारी पड़ी। पार्टी ने गत विधानसभा चुनाव में जीती दोनों सीटों सहाड़ा और सुजानगढ़ को एक बार फिर झोली में डाल लिया है, वहीं भाजपा का गढ़ रही राजसमंद सीट पर भी शानदार प्रदर्शन करते हुए कड़ी टक्कर दी है।

वहीं किसान आंदोलन के मुद्दे पर एनडीए से अलग होकर प्रदेश में उपचुनाव लड़ी रालोपा ने तीनों विधानसभा सीटों पर अपनी ताकत दिखाई। तीनों ही सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बाद रालोपा सबसे अधिक वोट लेने वाली पार्टी बनी।

जीत-हार के मायने

कांग्रेस : गहलोत का कद बढ़ा, डोटासरा मजबूत

b1.jpg

दो सीटें बड़े अंतर से जीतने से कांग्रेस का मनोबल काफी बढ़ गया है। एक सीट जो हारी, वह भी काफी कम अंतर से हारी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कद बढ़ा है। प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा भी मजबूत हुए हैं। अशोक गहलोत इन उपचुनावों में सचिन पायलट को भी साथ लेकर चले थे। ऐसे में पार्टी के अंदर जो गुटबाजी थी, वह कितनी कम होगी। अब इसी पर सभी की नजर रहेगी। कुल मिलाकर सीएम अशोक गहलोत का दखल अब पार्टी में और बढ़ेगा।

भाजपा : खुलकर सामने आ सकता है विरोध

b2.jpg

भाजपा पंचायत चुनावों में जीती थी और उसी आधार पर अति आत्मविश्वास में नजर आ रही थी। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया तीनों सीट जीतने का दावा कर रहे थे, लेकिन हाल यह हुए कि दो सीटें बड़े अंतर से हार बैठे। इसका नुकसान पूनिया को होगा। वसुंधरा राजे गुट जो चुनावों से दूरी बनाए हुए था। अब खुलकर सामने आ सकता है। पार्टी के अंदर जो अन्य धड़े हैं, वे भी धीरे-धीरे खुलकर सामने आ सकते हैं।

आरएलपी : तीसरी बढ़ी पार्टी बनने को अग्रसर

b3.jpg

तीनों ही सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बाद रालोपा सबसे अधिक वोट लेने वाली पार्टी बनी। पार्टी संयोजक सांसद हनुमान बेनीवाल का मानना है कि तीनों ही सीटों पर सहानुभूति की तेज लहर थी। दूसरा, उन्हें समय भी कम मिला। सहाड़ा और सुजानगढ़ में यदि तीन दिन का समय और मिलता तो तस्वीर अलग हो सकती थी। बेनीवाल ने कहा कि इन सभी सीटों पर पार्टी ने पहली बार चुनाव लड़ा। लेकिन इसके बावजूद जनता को तीसरा विकल्प देने में हम पूरी तरह सफल हुए हैं।

BJP Congress
Show More
pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned