विधानसभा चुनाव की तैयारियां : राजस्थान पुलिस को मिले बड़े आदेश, "खास सिक्योरिटी प्लान" से होगी सुरक्षा

विधानसभा चुनाव की तैयारियां : राजस्थान पुलिस को मिले बड़े आदेश,

rohit sharma | Publish: Sep, 04 2018 06:07:01 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर।

राजस्थान में चुनावी साल के चलते प्रदेश चुनावी रंग में रंगना शुरू हो गया है। प्रदेश में पार्टियों की तैयारियों के साथ-साथ चुनाव आयोग ने भी चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने मंगलवार को राजस्थान के पुलिस अफसरों के साथ आगामी चुनावों की सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर चर्चा की। विधानसभा आम चुनाव-2018 के दौरान पुलिस बल की उपलब्धता, केंद्रीय पुलिस बल की आवश्यकता तथा उनकी तैनातगी, राज्य सिक्योरिटी प्लान और कानून व्यवस्था को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने पुलिस के आला अधिकारियों की बैठक ली और अब तक की तैयारियों की समीक्षा की।

शासन सचिवालय परिसर में मंगलवार को हुई बैठक में आम चुनाव को स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने संबंधी हर पक्ष पर विस्तार से चर्चा की गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आमजन का विश्वास पुलिस पर गहरा है। ऐसे में चुनाव में पुलिस बेहतर से बेहतरीन कानून व्यवस्था के साथ सकारात्मक माहौल का निर्माण करें ताकि प्रत्येक मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सके।


खास सिक्योरिटी प्लान बनाए, संमाजकंटकों को करें पाबंद

साथ ही आनंद कुमार ने कहा कि पुलिस अधिकारी खास सिक्योरिटी प्लान बनाकर क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर, पैरोल पर छूटे अपराधियों और संमाजकंटकों को पूरी तरह पाबंद करें। लाइसेंसधारी हथियारों को जमा करवाएं। साथ ही ऐसी मजबूत कानून व्यवस्था बनाएं कि कोई भी मतदाता किसी भी उम्मीदवार के प्रभाव या भय महसूस ना करे।गौरतलब है कि चुनाव के दौरान डेढ़ लाख से ज्यादा पुलिस फोर्स की तैनाती प्रशासन द्वारा की जाएगी, इनमें से 80 हजार से ज्यादा कार्मिक राजस्थान पुलिस के होंगे।


ये आला अधिकारी रहे मौजूद

इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने आश्वस्त करते हुए कहा कि चुनाव संबंधी सभी तैयारियों पर व्यापक स्तर पर काम हो रहा है और समय रहते तैयारियां पूर्ण भी कर ली जाएंगी। इस दौरान महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) हवासिंह घुमरिया, महानिरीक्षक (आर्म्ड बटालियन) स्मिता श्रीवास्तव, गृह विभाग के संयुक्त सचिव रामनिवास मेहता सहित निर्वाचन विभाग के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम, डॉ. रेखा गुप्ता और विशेषाधिकारी एचएस गोयल सहित कई अधिकारीगण उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned