scriptजम्मू-कश्मीर की बर्फ करेगी राजस्थान को ठंड़ा, सर्दी के तीखे तेवरों का करना पड़ेगा सामना | Rajasthan cities will have to face cold of Jammu and Kashmir | Patrika News

जम्मू-कश्मीर की बर्फ करेगी राजस्थान को ठंड़ा, सर्दी के तीखे तेवरों का करना पड़ेगा सामना

locationजयपुरPublished: Nov 25, 2017 12:13:49 pm

Submitted by:

dinesh

प्रदेश के उत्तरी इलाकों में घने कोहरे का असर अगले चौबीस घंटे में बना रहेगा…

cold
जयपुर। पूरे प्रदेश में सर्दी का दौर शुरू हो चुका है। सुबह-शाम के साथ ही अब दिन में भी ठंड का एहसास हो रहा है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने अगले चौबीस घंटे में कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने की संभावना से फिलहाल इनकार किया है। जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार जम्मू-कश्मीर में बारिश होने का पूर्वानुमान है और ऐसे में उत्तर से चलकर प्रदेश तक आ रही सर्द हवाओं के कारण जहां प्रदेश के उत्तरी इलाकों में घने कोहरे का असर अगले चौबीस घंटे में बना रहेगा। वहीं पूर्वी जिलों में शीतलहर चलने पर स्थानीय बाशिंदों को सर्दी के तीखे तेवरों का सामना करना पड़ेगा।
आज सुबह सीकर के फतेहपुर स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र पर रात का तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है जो आज सुबह तक प्रदेशभर में सबसे कम रहा है। राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं आज सुबह छह बजे हवा में मौजूद नमी के कारण दिन का तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। लेकिन सूर्योदय के बाद खिली धूप से पारे में बढ़ोतरी हुई और सुबह नौ बजे अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। शहर में आज सुबह आसमान साफ रहा और हवा की रफ्तार भी थमी रही।
कोहरे के कारण चार ट्रेनें लेट, एक कैंसिल
उत्तर भारत में बदले मौसम के मिजाज का सीधा असर ट्रेनों के परिचालन पर पड़ रहा है। बीते एक पखवाड़े से ज्यादा समय बीतने पर भी कोहरे का असर बना हुआ है और रोजाना दर्जनों ट्रेनें निर्धारित समय से घंटों देरी से चल रही हैं। रेलवे कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार आज रांची-अजमेर एक्सप्रेस 06 घंटे, जम्मूतवी-अजमेर पूजा एक्सप्रेस 03 घंटे 40 मिनट, भगत की कोठी-विलासपुर 02 घंटे 15 मिनट और भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस 01 घंटा 15 मिनट देरी से चल रही है। वहीं रेलवे प्रशासन ने लिंक रैक उपलब्ध नहीं होने के कारण आज न्यूभुज-बरेली एक्सप्रेस ट्रेन को प्रा?रम्भिक स्टेशन से रद्द कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो