मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी, खान व भू-विज्ञान विभाग में वरिष्ठ लिपिक के बनेंगे नए पद

मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी, खान व भू-विज्ञान विभाग में वरिष्ठ लिपिक के बनेंगे नए पद

rohit sharma | Updated: 17 Jul 2019, 07:15:22 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Vacancy in Department of mines and geology : CM Ashok Gehlot ने खान एवं भू-विज्ञान विभाग ( Department of mines and geology ) में वर्कचार्ज मेट्रिक नाकेदारों और अन्य कार्मिकों को पदोन्नति के अवसर देने के लिए वरिष्ठ लिपिक के 203 छाया पद सृजित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने खान एवं भू-विज्ञान विभाग ( Department of Mines and Geology ) में वर्कचार्ज मेट्रिक नाकेदारों और अन्य कार्मिकों को पदोन्नति के अवसर देने के लिए वरिष्ठ लिपिक के 203 छाया पद सृजित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

प्रस्ताव के अनुसार, राजस्थान उच्च न्यायालय ( Rajasthan High Court ) द्वारा दिए गए निर्णयों की अनुपालना में खान एवं भू-विज्ञान विभाग में वर्ष 1980 से 1984 के बीच नियुक्त वर्कचार्ज मेट्रिक नाकेदारों तथा कम्प्यूटर ऑपरेटर टाइपिस्ट आदि अन्य कार्मिकों को मेट्रिक नाकेदारों के समकक्ष मानकर इन सबको राजस्थान सबऑडिनेट ऑफिसेज मिनिस्ट्रीरियल सर्विसेज रूल्स, 1957 के अंतर्गत नियमित कर समस्त परिणामिक परिलाभ दिया जाना था।

राज्य सरकार के वित्त विभाग ने इसके लिए वर्ष 2007-08 से 2015-16 के बीच वरिष्ठ लिपिकों के स्वीकृत एवं रिक्त पदों की स्थिति के अनुसार उक्त कार्मिकों के लिए वरिष्ठ लिपिक के कुल 203 छाया पद सृजित करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री की स्वीकृति के लिए भिजवाया, जिसे सीएम गहलोत ने मंजूरी दे दी है।

उल्लेखनीय है कि ये छाया पद इन कार्मिकों के उच्च पदों पर पदोन्नति के लिए वरिष्ठता निर्धारण एवं पदोन्नति के बाद सेवानिवृत्ति तक के लिए स्वीकृत रहेंगे और उसके पश्चात ये पद स्वतः ही समाप्त समझे जाएंगे।


विधवा विवाह के लिए उपहार राशि बढ़ाई

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधवा विवाह उपहार राशि 30 हजार रूपये से बढ़ाकर 51 हजार रूपये करने का निर्णय किया है। उन्होंने इसके लिए वित्त विभाग से प्राप्त प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है।

राज्य सरकार ( Rajasthan Government ) के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से प्रदेश की विधवाओं के पुनर्विवाह के लिए संचालित विधवा विवाह उपहार योजना के अंतर्गत देय राशि 30 हजार रूपये से बढ़ाकर 51 हजार रुपए करने का यह निर्णय जन घोषणा पत्र की क्रियान्विति के क्रम में लिया गया है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned