scriptVideo : मुख्यमंत्री ने बताई पीड़ा: जब मेरी बेटी को नहीं मिला राजस्थान में एडमिशन, सीएम बना तो फिर… | Rajasthan cm ashok gehlot daughter admission news | Patrika News

Video : मुख्यमंत्री ने बताई पीड़ा: जब मेरी बेटी को नहीं मिला राजस्थान में एडमिशन, सीएम बना तो फिर…

locationजयपुरPublished: May 21, 2022 08:26:21 am

तीन दिवसीय राजस्थान आर्किटेक्चर फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह में बोले मुख्यमंत्री, कहा मेरी बेटी का राजस्थान में नहीं हुआ एडमिशन, दो साल बाद सीएम बना तो खोल दिए द्वार

ashok gehlot
विजय शर्मा / जयपुर। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स-राजस्थान चैप्टर की ओर से शुक्रवार को तीन दिवसीय राजस्थान आर्किटेक्चर फेस्टिवल की शुरुआत हुई। पहले दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया।

समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कहा कि जब मैं केन्द्रीय मंत्री था। अपनी बेटी का एडमिशन राजस्थान में आर्किटेक्ट में कराना चाहता था। लेकिन कहा गया कि आप तो दिल्ली में रहते हो, यहां के मूल निवासी नहीं हो। इस पर मैंने उनसे कहा कि मेरा निर्वाचन क्षेत्र तो जोधपुर है। दो साल बाद ही मैं राजस्थान का मुख्यमंत्री बन गया।
मैंने इस पीड़ा को समझते हुए प्रदेश में उच्च शिक्षा में निजी क्षेत्र को बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि अब बेटी ने मुंबई से फोन कर उन्हें इस कार्यक्रम में जाने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में सबसे अच्छे बिल्डिंग बायलॉज राजस्थान में लागू किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में वास्तु कला के नायाब व शानदार नमूने हैं।
भवन निर्माण में स्थानीय सामग्री का उपयोग करें

समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा राजस्थान पूरे देश में एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसमें आर्किटेक्ट को नक्शा अनुमोदन और कम्पलीशन सर्टिफिकेट जारी करने की शक्तियां दी गई है। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण में स्थानीय सामग्री का उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि देश का पहला 125 मीटर ऊंचा आईपीडी टावर जयपुर में बनने जा रहा है। जयपुर में गगनचुंबी इमारतों के निर्माण का अब समय आ गया है।

मेटामॉरफोसिस इन आर्किटेक्चर थीम पर फेस्टिवल

उद्घाटन समारोह में कौंसिल ऑफ आर्किटेक्चर के अध्यक्ष हबीब खान, आर्क एशिया के अध्यक्ष अबु सैयद अहमद और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स के अध्यक्ष सीआर राजू ने विचार व्यक्त किए। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स के राजस्थान चैप्टर के चैयरमेन तुषार सोगानी ने बताया कि इस फेस्टिवल की थीम “मेटामॉरफोसिस इन आर्किटेक्चर” रखी गई। फेस्टिवल ‘मेटमॉर्फसिस इन आर्किटेक्चर: हैरिटेज टू मॉर्डन’ विषय पर 22 मई तक आयोजित किया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8azkko
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो