scriptसीएनजी के दामों में भारी गिरावट!, राजस्थान सरकार की वैट 14.5 से घटाकर 5 फीसदी करने की तैयारी | Rajasthan cng policy ready: cng prices very down fall pollution contro | Patrika News

सीएनजी के दामों में भारी गिरावट!, राजस्थान सरकार की वैट 14.5 से घटाकर 5 फीसदी करने की तैयारी

locationजयपुरPublished: Jun 27, 2022 02:50:03 pm

राज्य सीएनजी नीति तैयार: प्रदूषण से जूझते शहरों को अब सीएनजी की संजीवनी, ग्रीन फ्यूल को दिया बढ़ावा, सार्वजनिक परिवहन की बसों को सीएनजी ईंधन में बदला जाएगा

CNG Petrol pump

सीएनजी के दामों में भारी गिरावट!, राज्य सरकार की वैट 14.5 से घटाकर 5 फीसदी करने की तैयारी

जया गुप्ता / जयपुर। प्रदूषण से जूझते शहरों के लिए राज्य सरकार की सीएनजी नीति संजीवनी साबित होगी। इसके तहत वाहनों में ग्रीन फ्यूल यानी सीएनजी को बढ़ावा दिया जाएगा। सिटी बसों को धीरे-धीरे सीएनजी पर शिफ्ट किया जाएगा। वहीं, नई खरीद में सीएनजी बसों को प्राथमिकता दी जाएगी। परिवहन विभाग ने राज्य सीएनजी नीति तैयार कर ली है। इसके ड्राफ्ट को पब्लिक डोमेन में जारी किया गया है।

औसत उम्र 5.2 साल घटी
प्रदूषण के कारण न केवल लोगों को कई बीमारियां हो रही हैं, बल्कि उनकी औसत आयु भी घट रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार प्रदूषण के कारण प्रदेश में लोगों की औसम उम्र 5.2 साल कम हो गई है।

सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में भिवाड़ी
वल्र्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 के अनुसार दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित शीर्ष 50 शहरों में भिवाड़ी शामिल है। वहीं, जयपुर, जोधपुर, कोटा में भी प्रदूषण घातक स्तर पर है।

नीति में होंगे यह प्रावधान
– सीएनजी पर वैट 14.5% से घटाकर 5% किया जाएगा।
– दस साल पुराने डीजल कमर्शियल व पैसेंजर वाहनों में सीएनजी किट लगवाने पर पांच साल का अतिरिक्त एक्सटेंशन दिया जाएगा।

-सीएनजी वाहनों को रोड टैक्स में छूट दी जाएगी।

– जो वाहन सीएनजी में कन्वर्ट होते हैं, उन्हें पुन: पंजीयन में 100 प्रतिशत सब्सिडी जाएगी।
– नीति लागू होने के छह माह के भीतर जेसीटीएसएल और अन्य सिटी बस कम्पनियों को बसों के सीएनजी कन्वर्जन का प्लान तैयार करना होगा।

राज्य के 6 शहरों पर फोकस
राज्य के छह शहरों, अलवर, जोधपुर, जयपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर के लिए नीति में विशेष प्रावधान किए गए हैं। यहां नई सरकारी सिटी बसें सीएनजी की खरीदी जाएंगी और पुरानी बसों में सीएनजी किट लगेगा। वहीं, नीति लागू होने के दो साल के भीतर शिक्षण संस्थान की बसों व अन्य निजी बसों को भी सीएनजी पर चलाया जाएगा। निजी क्षेत्र में चल रहे सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधन (बस, ऑटो) का पुन: पंजीयन तभी किया जाएगा, जब उन्हें सीएनजी पर शिफ्ट कर लिया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो