राजस्थान मौसमः फतेहपुर जमाव बिंदू पर, माउंट आबू माइनस तीन, 31 तक नौ जिलों में जारी रहेगी शीतलहर

जनवरी बीतने को है, लेकिन सर्दी का असर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि दिन में तापमान बढ़ रहा हैं, लेकिन रात में सर्दी असर दिखा रही है।

By: kamlesh

Published: 28 Jan 2021, 07:35 PM IST

जयपुर। जनवरी बीतने को है, लेकिन सर्दी का असर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि दिन में तापमान बढ़ रहा हैं, लेकिन रात में सर्दी असर दिखा रही है। प्रदेश में गुरूवार को सर्वाधिक कम न्यूनतम तापमान माउंट आबू में माइनस तीन और फतेहपुर में जमाव बिंदू रहा। इसके अलावा 10 जगहों पर न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से कम और आस-पास रहा। बीते दिनों की बात करें तो प्रदेश में भीलवाड़ा भी सर्द हो रहा हैं। यहां पर चूरू और सीकर से अधिक सर्दी पड़ रही है। पिछले तीन दिन से लगातार पारा जमाव बिदू के करीब दर्ज किया गया है। गुरूवार को भीलवाड़ा में रात का पारा 1.8 डिग्री रेकॉर्ड किया गया। इसके अलावा सीकर में 2.5, पिलानी में 3.9, चित्तौडगढ़ में 3, डबोक में 3, चूरू में 3.4, श्रीगंगानगर में 4.5 और धौलपुर में 4.7 डिग्री दर्ज किया गया है।

31 तक नौ जिलों में जारी रहेगी शीतलहर
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में 31 जनवरी तक शीतलहर का असर जारी रहेगा। निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि अलवर, भीलवाड़ा, भरतपुर, चित्तौडगढ़, झुंझुनूं, सीकर, उदयपुर, श्रीगंगानगर में शीतलहर चलेगी।

एक फरवरी को सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ
नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण सर्द हवाओं से अंचल को कुछ राहत मिल सकती है। एक फरवरी के आसपास एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के पहाड़ों पर दस्तक दे सकता है। जिसके चलते उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाली सर्द हवाओं की रफ्तार मंद पड़ जाएगी। पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी 1 से 3 फरवरी के बीच होगी। आगामी दिनों में मैदानी क्षेत्रों में बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है। हालांकि इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवाओं की रफ्तार मंद हो जाएगी जिससे दिल्ली व राजस्थान सहित मैदानी राज्यों में लोगों को कड़ाके की ठंड से कुछ राहत अवश्य मिल जाएगी। इसके बाद फिर से सर्दी असर दिखाएगी।

Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned