scriptराजस्थान में जयपुर कलक्टर के पास नहीं कलक्टर वाला बंगला | Rajasthan collector not having a collector's bungalow | Patrika News

राजस्थान में जयपुर कलक्टर के पास नहीं कलक्टर वाला बंगला

locationजयपुरPublished: Apr 29, 2018 11:49:04 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

राजस्थान में जयपुर कलक्टर के पास नहीं कलक्टर वाला बंगला

jaipur collector
राजस्थान में जयपुर कलक्टर के पास नहीं कलक्टर वाला बंगला
रह रहे हैं छोटे से क्वार्टर में
सरकार का समान्य प्रशासन विभाग नहीं दे सका 30 सालों में भी कलक्टर को बडा बंगला

जयपुर।
कहने तो तो किसी भी जिले का कलक्टर उस जिले का सबसे बडा साहब होता है और कलक्टर को जिले के बडे साहब के हिसाब से बडा बंगला और अन्य सुविधाएं मिलती है। लेकिन राजस्थान की राजधानी जयपुर के कलक्टर को सरकार आज तक कलक्टर वाला बंगला नहीं दे सकी है। जिससे जयपुर कलक्टर का न तो आज तक रूबता बन सका है और न ही कोई पहचान। अभी जयपुर कलक्टर एक छोटे से क्वार्टर में रह रहे है। जबकि अन्य जिलों के कलक्टरेां के पास कलक्टर साहब वाले बडे बंगले हैं और लोगों को पता होता है कि कलक्टर साहब का बंगला कहां है और किस क्षेत्र में है।
असल में राजस्थान ही एकमात्र ऐसा जिला है जहां सरकार जिले के सबसे बडे अफसर कलक्टर को कलक्टर की हैसियत वाला बंगला नहीं दे सकी है। कलक्टर को बडा बंगला देने की जिम्मेदारी सरकार के समान्य प्रशासन विभाग के पास है। लेकिन समान्य प्रशासन विभाग को कलक्टर के रूतबे की 30 साल में फिक्र नहीं हुई। जो भी जयपुर का कलक्टर बनता है उसे गांधी नगर स्थित एक छोटा क्वार्टर अलॉट कर दिया जाता है। अभी जयपुर कलक्टर सिदार्थ महाजन गांधी नगर स्थित एक छोटे से क्वार्टर में रह रहे है।
अभी जयपुर में ऐसी स्थिति है कि जयपुर में आम आदमी तो छोड दें तो पढे लिखे व्यक्ति को भी कलक्टर के बंगले की जानकारी नहीं है। क्योंकि जयपुर कलक्टर के लिए कोई भी इयरमार्क्ड बंगला नहीं है। जिससे जयपुर कलक्टर की जयपुर के लोगों में कोई पहचान नहीं बन पाई है।
वहीं अन्य जिलों में कलक्टर के लिए बडे बंगले हैं जहां वे अवकाश दिन अपने मिली कार्यालय में काम भी कर सकते हैं और जिले के लोगों की परिवेदनाएं सुन सकते है। अभी यह स्थिति है कि जयपुर कलक्टर को अगर किसी फरियादी की फरियाद सुननी है तो वे उसे अपने क्वार्टर पर नहीं बुला सकते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो