scriptRajasthan Congress lost in the panchayats of veteran minister and MLAs | पंचायत चुनावः दिग्गज मंत्री-विधायक नहीं बचा पाए कांग्रेस की लाज, करना पड़ा हार का सामना | Patrika News

पंचायत चुनावः दिग्गज मंत्री-विधायक नहीं बचा पाए कांग्रेस की लाज, करना पड़ा हार का सामना

-कैबिनेट मंत्री प्रमोद जैन भाया शांति धारीवाल और रमेश मीणा क्षेत्रों में कांग्रेस को नहीं मिली सफलता, श्रीगंगानगर में कांग्रेस का जबरदस्त प्रदर्शन, जिला प्रमुख के साथ ही 9 में से 8 पंचायतों में भी बनेंगे कांग्रेस के प्रधान,करौली जिले की 8 में से पांच पंचायतों में निर्दलियों का प्रधान बनना तय

जयपुर

Published: December 22, 2021 10:27:17 am

जयपुर। प्रदेश के 4 जिलों कोटा, बारां, करौली और श्रीगंगानगर जिले में हुए पंचायत और जिला परिषद चुनाव के परिणाम में सत्तारूढ़ कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। यहां बारां और कोटा जिला प्रमुख के चुनाव में भाजपा को बड़ी बढ़त मिली है, और यहां भाजपा का जिला प्रमुख प्रमुख बनना तय है। बड़ी बात यह भी है कि इन दोनों जिलों में कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी हुई थी।

voting
voting

बारां में जहां कैबिनेट मंत्री प्रमोद जैन भाया सहित कांग्रेस के 4 विधायकों की साख दांव पर थी। तो वहीं कोटा जिले में भी यूडीएच मंत्री और सरकार में नंबर दो माने जाने वाले शांति धारीवाल और वरिष्ठ विधायक भरत सिंह कुंदनपुर की साख दांव पर थी।

बावजूद दोनों जिला परिषद चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा। यही स्थिति करौली जिले में भी है, हालांकि करौली जिला प्रमुख के चुनाव में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है लेकिन पंचायत चुनाव में यहां कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। करौली जिले की 8 में से 2 पंचायतों में ही कांग्रेस को जीत मिली है जहां कैबिनेट मंत्री रमेश मीणा, विधायक भरोसी लाल जाटव, पी आर मीणा और लाखन मीणा की साख दाव पर लगी हुई थी।

श्रीगंगानगर में दिग्गजों ने विधायकों ने बचाई कांग्रेस की लाज
वहीं कांग्रेस के लिए सबसे राहत वाली बात श्रीगंगानगर जिला रही है। जहां पर दिग्गज विधायकों ने जिला प्रमुख और पंचायतों के चुनाव में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस की साख बचाई है। गंगानगर जिला परिषद चुनाव में जहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है तो वहीं 9 में से 8 पंचायतों में भी कांग्रेस का प्रधान बनना तय है। यहां कांग्रेस विधायक जगदीश जांगिड़, राजकुमार गौड़ और गुरमीत सिंह कुन्नर की साख दांव पर लगी हुई थी।

कहां किसका प्रधान बनना तय

-बारां जिला
12 जिले की 8 पंचायतों में से चार कांग्रेस और चार पंचायतों में बीजेपी के प्रधान बनेंगे। अंता, बारां, छबड़ा, छीपाबड़ौद में भाजपा के प्रधान बनेंगे तो किशनगंज , मांगरोल, शाहबाद और अटरू में कांग्रेस के प्रधान बनेंगे।

-श्रीगंगानगर जिले में कांग्रेस का दबदबा
श्रीगंगानगर जिले की 9 पंचायतों में से 8 पंचायतों में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। अनूपगढ़, घड़साना, करणपुर, पदमपुर, रायसिंहनगर, विजयनगर, गंगानगर और सूरतगढ़ में कांग्रेस का प्रधान बनेगा तो वहीं सादुलशहर में कांग्रेस और निर्दलीयों के बीच मामला टाई हुआ है, यहां 8 सीटें कांग्रेस और 8 निर्दलीय को मिली है। 3 सीट पर भाजपा जीती है ऐसे में जिसे भाजपा समर्थन देगी उसी का प्रधान बनेगा।


-करौली में निर्दलियों का दबदबा
करौली जिले में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है यहां की आठ में से पांच पंचायत समितियों में निर्दलीय ने जीत दर्ज की जबकि एक भाजपा और दो में कांग्रेस को बहुमत मिला है। हिंडौन, करौली, नादौती, श्री महावीरजी, टोडाभीम पंचायतों में निर्दलीय प्रधान बनेंगे जबकि मंडरायल और सपोटरा निर्दलीयों के सहारे कांग्रेस अपना प्रधान बना सकती है।

-कोटा जिला
कोटा जिले की चार पंचायत पंचायत समितियों में से 2 पर भाजपा एक पर कांग्रेस और एक पर निर्दलीयों का प्रधान बनेगा। यहां 4 में से केवल एक पंचायत समिति में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है जबकि इटावा पंचायत समिति में कांग्रेस को बोर्ड बनाने के लिए निर्दलीय की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा सांगोद और सुल्तानपुर में भाजपा को स्पष्ट बहुमत है, यहां भाजपा का बोर्ड बनना तय है।

ये है चुनाव परिणाम
दरअसल मंगलवार को 4 जिलों करौली, बारां, कोटा और श्रीगंगानगर के पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के नतीजे सामने आए। चारों जिलों के 568 पंचायत समिति सदस्यों में से 165 पर भाजपा, 278 पर कांग्रेस, 97 निर्दलीय, 13 सीपीआईएम, 14 बीएसपी के पंचायत समिति सदस्यों ने जीत दर्ज की। इसी तरह चारों जिलों की 106 जिला परिषद सदस्यों में से 35 जिला परिषद सदस्य भाजपा, 59 जिला परिषद सदस्य कांग्रेस, पांच जिला परिषद सदस्य निर्दलीय, दो जिला परिषद सदस्य सीपीआईएम और एक जिला परिषद सदस्य बीएसपी से चुनाव जीते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.