scriptप्रदेश कांग्रेस के नए भवन की तलाश तेज, कांग्रेस मुख्यालय के लिए दो स्थानों पर नजर | rajasthan Congress new headquarters become will soon | Patrika News
जयपुर

प्रदेश कांग्रेस के नए भवन की तलाश तेज, कांग्रेस मुख्यालय के लिए दो स्थानों पर नजर

-गांधी नगर के साथ अस्पताल रोड पर पर बन सकता है कांग्रेस मुख्यालय, जल्द भू आवंटन नीति में बदलाव कर राष्ट्रीय पार्टी को कार्यालयों के लिए जमीन आवंटित करेगी गहलोत सरकार, मल्टी स्टोरी के साथ भूमिगत पार्किंग भी होगी कांग्रेस मुख्यालय में, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और यूडीएच मंत्री के बीच हो चुकी है चर्चा, पुराने कांग्रेस मुख्यालय की जगह बनेगा कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स

जयपुरJan 08, 2021 / 11:31 am

firoz shaifi

pcc jaipur

pcc jaipur

जयपुर। नए साल में प्रदेश कांग्रेस के लिए नया मुख्य़ालय बनाने के लिए चल रही कवायद में कब और तेज आ गई है। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा नए भवन के लिए जमीन तलाशने की मुहिम में जुटे हुए हैं। इसके लिए अस्पताल रोड और गांधी नगर क्षेत्र पर कांग्रेस नेताओं की नजरें हैं।

विश्वस्त सूत्रों की माने तो गांधीनगर और अस्पताल रोड में से किसी एक जगह पर कांग्रेस का मुख्यालय बनना अब तय माना जा रहा है। बताया जाता है कि पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा चाहते हैं उनके कार्यकाल में प्रदेश कांग्रेस को नया भवन मिल जाए, साथ ही प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के साथ-साथ जिलों में भी भाजपा की तर्ज पर जिला कांग्रेस कार्यालय भी बनाए जाएं, अभी जयपुर सहित अधिकांश जिला कांग्रेस कार्यालय किराए के भवनों में चल रहे हैं।

भू-आवंटन नीति में होगा बदलाव
कांग्रेस सूत्रों की माने तो राज्य सरकार नया कांग्रेस भवन के लिए भू आवंटन नीति में बदलाव कर कांग्रेस के साथ-साथ सभी राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को कार्यालयों के लिए जमीन आवंटित करेगी, जिसके बाद सभी जिलों में कांग्रेस कार्यालयों को जमीन आवंटित किए जाने की चर्चा है।

भूमिगत पार्किंग के साथ मल्टी स्टोरी भवन
कांग्रेस गलियारों में चल रही चर्चा के मुताबिक प्राइम लोकेशन के लिहाज से गांधी नगर या अस्पताल रोड में से किसी एक स्थान पर कांग्रेस का मुख्यालय बनना तय माना जा रहा है, इन स्थानों पर बने सरकारी बंगलों में से दो बंगलों को मिलाकर भवन बनाए जाने की चर्चा है। बताया जाता है कि कांग्रेस का नया भवन अत्याधुनिक तकनीक से बना होगा, साथ ही इसमें भूमिगत पार्किंग के साथ मल्टी स्टोरी भवन होगा।

इसके अलावा आधुनिक चुनावी वॉर रूम, भव्य मीटिंग रूम , सभा भवन , आधुनिकतम प्रेस कांफ्रेंस रूम , विजीटर्स रूम , सोशल मीडिया के लिए अलग विंग, आधुनिक आईटी सेल के साथ-साथ इस भवन में कांग्रेस पार्टी के साथ-साथ विभाग प्रकोष्ठों और अग्रिम संगठनों के लिए भी कार्यालय बनाए जाएंगे।

वहीं बनीपार्क स्थित जयसिंह हाइवे पर बने अग्रिम संगठनों के मुख्यालय को जयपुर शहर कांग्रेस और जयपुर देहात कांग्रेस को दिया जाएगा। अभी जयपुर शहर और जयपुर देहात कांग्रेस कार्यालय परकोटे में किराए के भवनों में चल रहे हैं।

वर्तमान मुख्यालय की जगह बनेगा कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स
वहीं पार्टी सूत्रों की माने तो चांदपोल स्थित वर्तमान कांग्रेस मुख्यालय के स्थान पर प्रदेश कांग्रेस अपने खर्चे से नया कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स तैयार करवाएगी, और उससे व्यावसायिक गतिविधियों के लिए किराए पर देगी, कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स से होने वाली आय प्रदेश कांग्रेस के खाते में जाएगी।

इसलिए पड़ी जरूरत
दरअसल प्रदेश कांग्रेस का मौजूदा मुख्यालय 60 साल पुराना है और कई जगह से भवन जर्जर अवस्था में भी है, ऐसें में भवन में उन सारी सुविधाओं का अभाव है कि जो एक आधुनिक और सुसज्जित भवनों में होनी चाहिए, साथ ही मुख्यालय चांदपोल पुलिस सामने स्थित एक संकरी गली में है। ये भवन व्यवस्थाओं के लिहाज से काफी छोटा है, मुख्यालय में बड़े आयोजन होने पर कार्यकर्ताओं को बैठने तो क्या पैर रखने की भी जगह नहीं मिलती, साथ ही यहां पार्किंग की समस्या के चलते हमेशा जाम की स्थिति भी बनी रहती है।


लंबे समय तक कांग्रेस का राज, फिर भी अच्छा भवन नहीं
वहीं प्रदेश में अधिकांश समय कांग्रेस पार्टी का राज है, बावजूद इसके प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के लिए पार्टी कोई नया भवन तैयार नहीं करा पाई, इसे लेकर कांग्रेस गलियारों में चर्चा खूब है। हालांकि प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के नए भवन की कवायद तत्कालीन अध्यक्ष डॉ चंद्रभान के समय 2012 में शुरू हुई थी, उस दौरान कई स्थानों पर पार्टी के लिए नया भवन देखे जाने के प्रयास किए गए थे। पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट के समय भी नए भवन को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हुआ था, लेकिन फिर उसके बाद ये मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो