scriptडोटासरा को कांग्रेस अध्यक्ष बनवाने में दो केबिनेट मंत्रियों की रही अहम भूमिका | rajasthan congress new president govind singh dotasara | Patrika News

डोटासरा को कांग्रेस अध्यक्ष बनवाने में दो केबिनेट मंत्रियों की रही अहम भूमिका

locationजयपुरPublished: Jul 15, 2020 02:22:28 pm

Submitted by:

santosh

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को नया प्रदेशाध्यक्ष बनाने की बात कांग्रेस में नेताओं के साथ ही कार्यकर्ताओं के भी गले नहीं उतर रही है।

govind dotasara

फिरोज सैफी

जयपुर। पार्टी के बगावत करने वाले सचिन पायलट को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को हटाकर शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को नया प्रदेशाध्यक्ष बनाने की बात कांग्रेस में नेताओं के साथ ही कार्यकर्ताओं के भी गले नहीं उतर रही है। किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि प्रदेशाध्यक्ष पद पर अप्रत्याशित चयन होगा।

दरअसल इस अप्रत्याशित चयन के पीछे दो केबिनेट मंत्रियों की बड़ी भूमिका रही है। इन दो में से एक केबिनेट मंत्री प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के बेहद करीबी है और पांडे के जरिए ही डोटासरा के नाम पर आलाकमान की मंजूरी ले आए, जबकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पसंद मुख्य सचेतक महेश जोशी और केबिनेट मंत्री हरीश चौधरी थे। माना जा रहा था कि इन दोनों में से ही कोई अध्यक्ष होगा।

महेश जोशी की राह में बने बाधा-
सूत्रों की मानें तो मंगलवार सुबह ब्राह्मण चेहरे के रूप में महेश जोशी और जाट चेहर के रूप में हरीश चौधरी के नाम की चर्चा चली थी। लेकिन दो केबिनेट मंत्री जिनकी महेश जोशी से लंबी अदावत है। नहीं चाहते थे कि महेश जोशी अध्यक्ष बनें। इसी के चलते प्रदेश प्रभारी को फीडबैक दिया गया है।

वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया के शेखावाटी से होने के चलते गोविंद सिंह डोटासरा के नाम को आगे बढ़ाया गया है और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के जरिए डोटासरा के नाम पर मुहर लगवाने में कामयाब हो गए, जबकि राहुल गांधी के बेहद करीबी लोगों में शुमार हरीश चौधरी को ये तर्क देते हुए रोका गया है कि मुख्यमंत्री और प्रदेशाध्यक्ष एक संभाग से होंगे तो गलत मैसेज जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो