script

विधानसभा में उपचुनावों में जीत के बाद कांग्रेस का पंचायत चुनाव पर फोकस, पीसीसी में आज तैयारी बैठक

locationजयपुरPublished: Nov 25, 2021 12:02:38 pm

Submitted by:

firoz shaifi

– कोटा, बारां करौली और गंगानगर के प्रभारी मंत्रियों के साथ साथ जिला प्रभारियों की बैठक लेंगे डोटासरा, शाम 4 बजे पीसीसी मुख्यालय में होगी बैठक, बैठक के बाद प्रभार वाले जिलों में जाकर रायशुमारी करेंगे जिला प्रभारी

जयपुर। प्रदेश के शेष बचे चार जिलों कोटा, बारां, करौली और गंगानगर में पंचायत और जिला परिषद चुनाव की घोषणा के बाद प्रदेश कांग्रेस का पंचायत चुनाव पर फोकस है। उपचुनाव के बाद पंचायत चुनाव में जीत दर्ज करने की रणनीति बनाने को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में 4 जिलों के कांग्रेस प्रभारियों और प्रभारी मंत्रियों की बैठक बुलाई है, जिसमें प्रत्याशियों की रायशुमारी करने के साथ-साथ चुनावी रणनीति पर भी चर्चा होगी। बताया जाता है कि बैठक में जिला प्रभारी और प्रभारी मंत्रियों को फीडबैक के बाद ही जिताऊ कैंडिडेट को टिकट देने के निर्देश दिए जाएंगे।

यह होंगे बैठक में शामिल
बैठक में कोटा जिले के प्रभारी जी आर खटाणा, बारां के जिला प्रभारी राजेंद्र यादव, करौली के जिला प्रभारी ललित यादव और गंगानगर के प्रभारी जियाउर रहमान के साथ ही कोटा संभाग प्रभारी राजेंद्र चौधरी और भरतपुर संभाग प्रभारी जितेंद्र सिंह और बीकानेर संभाग प्रभारी नसीम अख्तर शामिल होंगी। इसके अलावा कोटा के जिला प्रभारी मंत्री लालचंद कटारिया करौली के प्रभारी मंत्री अशोक चांदना भरतपुर के प्रभारी मंत्री महेश जोशी शामिल होंगे।

कल जिलों में रायशुमारी करने जाएंगे प्रभारी
वहीं बैठक के बाद शनिवार को जिलों के प्रभारी रायशुमारी करने के लिए जिलों में जाएंगे और 2 दिन रायशुमारी करने के बाद दावेदारों का फीडबैक लेकर तीन तीन नामों का पैनल बनाएंगे और प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय को सौंपेंगे।

तीन चरणों में होंगे चुनाव
दकअसल कोटा, बारां, करौली और गंगानगर मैं पंचायत और जिला परिषद के चुनाव 3 चरणों में होने हैं। पहले चरण का चुनाव 12 दिसंबर, दूसरे चरण का चुनाव 15 दिसंबर और तीसरे चरण का चुनाव 18 दिसंबर को होगा। चारों जिलों के लिए मतगणना 21 दिसंबर को सुबह 9 बजे से होगी।

29 नवंबर से शुरू होंगे नामांकन
इधर चारों जिलों में पंचायतों जिला परिषद चुनाव के लिए 29 नवंबर से नामांकन शुरू होंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर है। नामांकन वापसी 4 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक होगी और उसके बाद फाइनल प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी।

4 जिलों में 106 जिला परिषद सदस्य
वहीं 4 जिलों में 106 जिला परिषद सदस्य, 568 पंचायत समिति सदस्य, चार जिला प्रमुख और चार उप जिला प्रमुख, 30 प्रधान और 30 उपप्रधान के लिए चुनाव होना है। गौरतलब है कि 29 जिलों में पंचायत और जिला परिषद के चुनाव संपन्न हो चुके हैं इन 4 जिलों में कानूनी अड़चन के चलते चुनाव नहीं हो पाए थे हाई कोर्ट की हरी झंडी के बाद अभी 4 जिलों में चुनाव की घोषणा हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो