scriptएआईसीसी की तर्ज पर हाइटेक होगी पीसीसी, ऐप से मिलेगी नेताओं की जानकारी | Rajasthan congress will be hitech on the lines of AICC | Patrika News
जयपुर

एआईसीसी की तर्ज पर हाइटेक होगी पीसीसी, ऐप से मिलेगी नेताओं की जानकारी

-प्रदेश भर के स्थानीय नेताओं और पीसीसी पदाधिकारियों का ऑनलाइन दर्ज होगा डेटा, पूर्व मुख्यमंत्रियों, पूर्व अध्यक्षों की जानकारी भी मिलेगी, मोबाइल ऐप के जरिए ले सकेंगे कांग्रेस की सदस्यता

जयपुरMar 01, 2021 / 10:58 am

firoz shaifi

फिरोज सैफी/जयपुर।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की तर्ज पर राजस्थान कांग्रेस भी हाइटेक होने जा रही है। प्रदेश कांग्रेस ने इस दिशा में कामकाज तेज कर दिया है। एआईसीसी की तरह राजस्थान कांग्रेस के तमाम नेताओं और पार्टी के विचार, सिद्धांतों की जानकारी भी अब लोगों को ऑनलाइन मिल सकेगी। साथ ही कांग्रेस की सदस्यता चाहने वाले लोग भी ऑनलाइन मेंबरशिप ले सकेंगे।

हाइटेक मोड पर जाने के लिए प्रदेश कांग्रेस में ऑनलाइन होने पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। बाकायदा इसके लिए आईटी एक्सपर्ट और वेबसाइट डवलपमेंट से जुड़े विशेषज्ञों से भी चर्चा हो रही है। माना जा रहा है अप्रेल माह तक प्रदेश कांग्रेस पूरी तरह से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर चली जाएगी। पार्टी की तमाम जानकारियां और गतिविधियों को ऑनलाइन दर्शाने को लेकर पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने भी हरी झंडी दे रखी है।

मोबाइल ऐप और बेवसाइट पर मिलेगी जानकारी
पार्टी के विश्वस्त सूत्रों की माने तो प्रदेश कांग्रेस के तमाम नेताओं, पूर्व मुख्यमंत्रियों, पूर्व प्रदेशाध्यक्षों, पूर्व नेता प्रतिपक्ष, जिलाध्यक्षों, पार्टी पदाधिकारियों पार्टी के तमाम नेताओं की पुण्यतिथि, जयंती की जानकारी ऐप और पीसीसी की वेबसाइट के जरिए मिल सकेगी।

इसके लिए इन नेताओं का तमाम डेटा एकत्रित किया जा रहा है। इसके अलावा पार्टी के स्थानीय निकायों के प्रमुखों, मेयर, जिला परिषद सदस्यों, नगर निगम सदस्यों, जिला स्तरीय कांग्रेस नेताओं, पीसीसी पदाधिकारियों, विधायकों, सांसदों की संपूर्ण जानकारी भी मोबाइल ऐप और वेबसाइट पर मिल सकेगी। पार्टी आईटी एक्सपर्ट तमाम डेटा एकत्रित करने में जुटे हैं।

कार्यक्रमों- रीति-नीति का होगा प्रचार प्रसार
वहीं मोबाइल ऐप और वेबसाइट पर आजादी के बाद राजस्थान के विकास में कांग्रेस नेताओं का योगदान, पार्टी की रीति-नीति, सिद्धांत, विचारधारा से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी। आजादी के बाद से लेकर वर्तमान मुख्यमंत्री तक किस- किस सरकार के समय राजस्थान के विकास में क्या-क्या काम किए गए हैं, उन सबकी जानकारी भी मोबाइल ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

इसलिए पड़ी जरुरत
दरअसल प्रदेश कांग्रेस के हाइटेक होने के पीछे एक वजह ये भी कि ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही जानकारियां सर्च करना पसंद करते हैं, ऐसे में अगर कांग्रेस की तमाम जानकारियां मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगी तो लोगों को कांग्रेस पार्टी और उसके नेताओं के बारे में सही और तथ्यात्मक जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो