जान पर भारी शॉपिंग का जुनून

corona latest news : बाजारों में भारी भीड़, सुपर स्प्रेडर बन रहे कोरोना गाइडलाइन भूले लोग

By: Ankita Sharma

Published: 29 Nov 2020, 02:37 PM IST

जयपुर। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले यकायक बढ़े। इसका एक कारण दिवाली और शादी की खरीदारी को भी माना जा रहा है। जी हां, त्योहार और सावों के चलते शहर के बाजारों में जमकर लोगों ने खरीदारी की और इस दौरान वे सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना भूल बैठे। बाजारों में ग्राहकों की इतनी भीड़ रही कि लोग कोरोना गाइडलाइंस तक भूल गए। इस दौरान न मास्क का ध्यान रखा गया और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का। सरेआम नियमों की धज्जियां उड़ीं। यही कारण रहा कि बदलते मौसम के साथ ही दिवाली के बाद कोरोना के मामले तीन हजार प्रति दिन के पार पहुंच गए। हालांकि शनिवार को एक बार फिर से मामलों में कमी आई है। लेकिन अभी भी स्थिति नियंत्रण में नजर नहीं आ रही है। वैसे अकेले राजस्थान ही नहीं है, जहां शॉपिंग के जुनून को लेकर कोरोना संक्रमण की समस्या सामने आई है। विश्व के कई देश शॉपिंग के दीवानों के इसी जुनून से परेशान हैं। तमाम कोशिशों और सख्ती के बावजूद स्थितियां संभलने में नहीं आ रही हैं।

घरों में रहने को तैयार नहीं लोग

दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित अमरीका भी कुछ ऐसी ही मुश्किलों का सामना कर रहा है। हालांकि अमरीकियों का खरीदारी का यह पैंशन सातवें आसमान पर है। थैंक्सगिविंग वीकएंड के कारण यहां लोग स्टोर खुलने से पहले ही उनके बाहर कतारों में बैठ जाते हैं। कई स्टोर्स के बाहर तो रातभर ग्राहक बैठे रहते हैं, जिससे सुबह उठते ही सबसे पहले उनका नंबर आए। दरअसल, अमरीका में लाखों जानें जाने के बाद भी लोग घरों में रहने को तैयार नहीं है। ऐसे में थैंक्सगिविंग वीकएंड मानों नई चुनौतियां लेकर आया है। थैंक्सगिविंग वीकएंड को देखते हुए अमरीकी स्टोर्स ग्राहकों को बड़ी छूट दे रहे हैं और इस छूट का भरपूर फायदा उठाने में लोग भी पीछे नहीं हट रहे हैं। स्थिति यह हो गई कि सुबह स्टोर खुलने से पहले ही ग्राहक शॉरूम्स पर लाइन लगाकर रातभर खड़े रहे। कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए कुछ ग्राहक अपने साथ टैंट और रजाइयां भी साथ लाए। इस दौरान मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी कोरोना गाइडलाइंस कहीं नजर नहीं आई। अमरीकी प्रशासन इसे सुपर-स्प्रेडर वीकएंड बता रहा है। न्यूयार्क, टैक्सास, वॉशिंगटन सहित ला ग्रेंज, ऑरलैंडो, फ्लोरिडा, कैरोलिना में ग्राहकों का यह जुनून साफ नजर आया। सबसे अधिक भीड गेम स्टोर्स पर दिखी।


इस सप्ताह अमरीकी करेंगे 755.3 बिलियन डॉलर से ज्यादा की शॉपिंग

नेशनल रिटेल फेडरेशन का अनुमान है कि थैंक्सगिविंग वीकएंड पर पिछले साल के मुकाबले करीब 5.2 प्रतिशत अधिक बिक्री होगी। अनुमान है कि इस सप्ताह अमरीकी 755.3 बिलियन डॉलर से 766.7 बिलियन डॉलर के बीच की शॉपिंग करेंगे। गौरतलब है कि अमरीका में कोरोना पहले ही बेकाबू है। यहां कोरोना से दो लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। प्रशासन का अनुमान है कि कोरोना वैक्सीन आने तक जनवरी 2021 तक यहां चालीस हजार और लोगों की जान कोरोना के कारण जा सकती है।


ब्रिटेन में भी यही हाल

अमरीका जैसे ही हालात ब्रिटेन में भी हैं। ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण को बढ़ता देख एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया गया है, लेकिन लोग इसे अपनी आजादी पर पाबंदी बता रहे हैं। यहीं कारण है कि लॉकडाउन के विरोध में यहां कई जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं कई जगह प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हो चुकी है। लंदन में शनिवार को एंटी लॉकडाउन अभियान के तहत हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया।

COVID-19 COVID-19 virus
Ankita Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned