scriptराजस्थानः 9 शहरों में रात 8 से और उदयपुर में शाम 6 बजे से कर्फ्यू, माइक्रो कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पाबंदी | Rajasthan coronavirus Night curfew time extended | Patrika News

राजस्थानः 9 शहरों में रात 8 से और उदयपुर में शाम 6 बजे से कर्फ्यू, माइक्रो कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पाबंदी

locationजयपुरPublished: Apr 09, 2021 09:08:39 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने 30 अप्रेल तक प्रदेश के 10 नगरीय क्षेत्रों में रात्रिकालीन कर्फ्यू का समय तत्काल प्रभाव से बढ़ा दिया है।

Rajasthan coronavirus Night curfew time extended

कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने 30 अप्रेल तक प्रदेश के 10 नगरीय क्षेत्रों में रात्रिकालीन कर्फ्यू का समय तत्काल प्रभाव से बढ़ा दिया है।

जयपुर। कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने 30 अप्रेल तक प्रदेश के 10 नगरीय क्षेत्रों में रात्रिकालीन कर्फ्यू का समय तत्काल प्रभाव से बढ़ा दिया है। अब 9 शहरी क्षेत्रों, जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर एवं आबूरोड की शहरी सीमा में शाम 8 से तथा उदयपुर में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय किया है। संबंधित शहरी क्षेत्रों में कर्फ्यू से एक घंटा पूर्व बाजार बंद हो जाएंगे।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिला कलक्टरों और पुलिस अधिकारियों को संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए माइक्रो कंटेनमेंट जोन में जीरो मोबिलिटी (आने-जाने पर पाबंदी), कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग तथा होम आइसोलेशन की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। शहरी इलाकों से लगते ग्रामीण क्षेत्रों में 9वीं कक्षा तक के स्कूलों में नियमित कक्षाओं का संचालन बंद रखने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में ये निर्णय किए गए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार बीते कुछ दिनों में तेजी से बढ़ी है और हम संक्रमण की पहली लहर के सर्वोच्च स्तर को पीछे छोड़ चुके हैं। इसे देखते हुए जमीनी स्तर पर कोविड प्रोटोकॉल तथा एसओपी के उल्लंघन को सख्त उपायों से रोका जाना बेहद जरूरी है।
पांच प्रतिशत रेट बढ़ते ही टैस्टिंग बढ़ेंगी
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि संक्रमण की पांच प्रतिशत से अधिक पॉजीटिविटी रेट वाले क्षेत्रों में टेस्टिंग बढ़ाई जाएं। हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना के लिए एनसीसी, एनएसएस, स्कॉउट एण्ड गाइडस की वॉलन्टियर के रूप में सेवाएं लेने तथा कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर संयुक्त टीमों की कार्रवाई बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए। साथ ही, सीमावर्ती जिलों में राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्तियों की नेगेटिव आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट के लिए बनाई गई चेकपोस्टों को अधिक सुदृढ़ करने जैसे कड़े कदम उठाए गए हैं।
चौबीस घंटे चलेंगे वार रूम
मुख्यमंत्री ने प्रदेशस्तरीय कोरोना स्टेट वॉर रूम तथा सभी जिलों में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम सहित 181 हेल्पलाइन को चौबीसों घंटे चालू रखने के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो