scriptराजस्थान में सामने आया कोरोना का सबसे चौंकाने वाला मामला, डॉक्टर भी हैरान | Rajasthan Coronavirus Update Top 5 News 24 may 2020 | Patrika News

राजस्थान में सामने आया कोरोना का सबसे चौंकाने वाला मामला, डॉक्टर भी हैरान

locationजयपुरPublished: May 24, 2020 05:09:41 pm

Submitted by:

santosh

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

लक्षण नहीं फिर भी लगातार पॉजिटिव...

लक्षण नहीं फिर भी लगातार पॉजिटिव…

जयपुर। राजस्थान में कोरोना के 152 नए मामले सामने आने से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर करीब सात हजार पहुंच गई है। जानिए पांच बड़ी खबरें।

1. कोरोना की चपेट में आज आए 83 प्रवासी

प्रदेश में 152 कोरोना पॉजिटिव सामने आए जबकि एक व्यक्ति की चित्तौड़गढ़ में मौत हो गई। रविवार को जयपुर, जोधपुर व राजसमंद में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आए। आज सामने आए कुल कोरोना पॉजिटिव में से 83 प्रवासी हैं। अब तक प्रदेश में कुल 1551 कोरोना संक्रमित मिले चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अजमेर में 19, बाड़मेर में 6, भीलवाड़ा में 1, बीकानेर में 3, दौसा में 1, धौलपुर में 3, डूंगरपुर में 4, जयपुर में 24, जैसलमेर में 1, झुंझुनूं में 1, जोधपुर में 27, कोटा में 1, नागौर में 5, पाली में 7, राजसमंद में 24, सीकर में 3, सिरोही में 3 व उदयपुर में 18 नए कोरोना पॉजिटिव सामने आए।

2.जून में हो सकती हैं कक्षा 10 और 12वीं की शेष परीक्षाएं

लॉकडाउन की वजह से फंसी राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने हो सकती है। इसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तैयारी तेज कर दी है। जून के पहले सप्ताह तक परीक्षा का नया शैड्यूल जारी होने की संभावना है। कक्षा दसवीं व बारहवीं की शेष परीक्षाएं सोशल डिस्टेंस के आधार पर होगी। ऐसे में प्रदेशभर में नए सेंटर बनाने की संभावना भी बढ़ गई है।

3. प्रदेश में सामने आया चौंकाने वाला मामला

राजस्थान भरतपुर के बयाना क्षेत्र में एक 11 वर्षीय बच्चा लगातार कोरोना पॉजिटिव आ रहा है। इस बच्चे के थ्रोट स्वेव सैम्पल जयपुर में नौ बार पॉजिटिव आए हैं। अब इसकी जांच जयपुर के साथ पूना के राष्ट्रीय लैब में होगी। हालांकि भरतपुर मेडिकल कॉलेज में एक सैम्पल नेगेटिव आया था, तब चिकित्सकों को बालक के स्वस्थ होने की उम्मीद थी। लेकिन, दोबारा जयपुर से पॉजिटिव आने पर विशेषज्ञों को संशय में डाल दिया। ऐसे में जयपुर के चिकित्सा विशेषज्ञ इसकी केस स्टडी करने के लिए कोरोना व शरीर की अन्य जांचों को पूना स्थित राष्ट्रीय विषाणु संस्था में भी भेजेंगे, जहां से रिपोर्ट आने पर केस की स्टडी की जाएगी। क्योंकि, बालक की रिपोर्ट पॉजिटिव है लेकिन कोरोना संक्रमण का कोई भी लक्षण नजर नहीं आ रहा। बावजूद इसके बालक 39 दिन से कोविड-19 वार्ड में भर्ती है।

4. जोधपुर में 1200 के पार पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

जोधपुर में कोरोना रोगियों के आने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। रविवार को सुबह आई रिपोर्ट में 27 नए मरीज संक्रमित पाए गए हैं। इससे आंकड़ा 12 सौ को पार कर गया। अधिकांश मरीज प्रतापनगर, बोम्बे मोटर और आडा बाजार से फिर संक्रमित निकले हैं। वहीं सारण नगर का एक रोगी भी चपेट में आया है। प्रदेश में कोरोना रोगियों के मामले में जयपुर के बाद जोधपुर दूसरे नंबर पर है।

5. कल आएगी प्रवासी राजस्थानियों की दूसरी फ्लाइट

वंदे भारत मिशन के तहत लॉकडाउन की वजह से विदेशों में फंसे प्रवासी राजस्थानियों की दूसरी फ्लाइट 25 मई को कजाकिस्तान से आएगी। शाम 6.30 बजे यह फ्लाइट दिल्ली होते हुए जयपुर पहुंचेगी। इसके बाद 27 मई को प्रवासी राजस्थानियों की तीन फ्लाइट आएंगी। इसी के साथ देशभर में करीब 2 माह से बंद घरेलू उड़ानें भी सोमवार से शुरू हो जाएंगी। जयपुर एयरपोर्ट पर इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। एयरपोर्ट पर इसका आॅपरेशनल ट्रायल भी किया गया। जानकारी के अनुसार जयपुर से भी कल से 13 शहरों की उड़ान शुरू होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो