scriptजो 70 साल में हुआ…वो मात्र 11 महीनों में | rajasthan creats history with medical advancement | Patrika News

जो 70 साल में हुआ…वो मात्र 11 महीनों में

locationजयपुरPublished: Dec 15, 2019 06:59:32 pm

आजादी के बाद पहली बार प्रदेश में 15 नए मेडिकल कॉलेज और 1178 पीजी की सीटों में वृद्धि हुई है। अब राजस्थान के 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे। चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार ने अपने 11 महीने के कार्यकाल में अभूतपूर्व काम किया है।

शर्मा ने बताया कि अजमेर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज व चिकित्सालय को 40 करोड़ रुपए मिलेंगे।
नए कॉलेजों पर होंगे 325 करोड़ खर्च
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राजस्थान में सत्ता संभालने के साथ ही एक्शन मोड में आ गई थी। आजादी के बाद अब तक राजस्थान में 16 मेडिकल कॉलेज थे। मात्र 11 महीनों में हम ने 15 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत कराए हैं। इस पर 325 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
गरीब बच्चे कर पाएंगे मेडिकल की पढ़ाई
प्रदेश के गरीब वर्ग के बच्चों को सस्ती दरों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई की सुविधा मिलेगी। आने वाले दिनों में प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा। उन्होंने कहा कि 11 महीने में राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों में पीजी की सीटों में भी अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।
15 हजार से ज्यादा नर्सेज की भर्ती
आजादी के बाद पहली बार एक साल में इतनी सीटें आई हैं। राज्य सरकार पीजी की सीटों पर एक हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए 737 नए चिकित्सकों तथा 15,500 नए नर्सिंग स्टाफ की भर्ती भी जल्द पूरी कर ली जाएगी।
स्वास्थ्य रैंकिंग में नंबर वन
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर हाल ही में जारी रैंकिंग में राजस्थान नंबर एक घोषित हुआ है। हमारी चिकित्सा व्यवस्था को पूरा देश सराह रहा है। जब हम सरकार में आए तो निशुल्क दवा योजना के तहत 608 दवाएं शामिल थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कैंसर, किडनी, हार्ट आदि की महंगी दवाएं भी निशुल्क दवा योजना में शामिल करवाई। सरकार ने 104 नई दवाओं को योजना में शामिल किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो