scriptधारा 370 हटाने पर बोले राजस्थान के डिप्टी सीएम, असंवैधानिक तरीके से बलपूर्वक हटाई गई | Rajasthan Deputy CM Sachin Pilot Statement On Scraping Article 370 | Patrika News
जयपुर

धारा 370 हटाने पर बोले राजस्थान के डिप्टी सीएम, असंवैधानिक तरीके से बलपूर्वक हटाई गई

राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ( Rajasthan Deputy CM Sachin Pilot ) ने आरोप लगाया है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 ( Article 370 ) असंवैधानिक तरीके से बलपूर्वक हटाई गई है।

जयपुरAug 10, 2019 / 11:19 am

Nidhi Mishra

Rajasthan Deputy CM Sachin Pilot Statement On Scraping Article 370

धारा 370 हटाने पर बोले राजस्थान के डिप्टी सीएम, असंवैधानिक तरीके से बलपूर्वक हटाई गई

नई दिल्ली/ जयपुर। जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने ( Jammu Kashmir Article 370 Scrapped ) को लेकर कांग्रेस की उच्चस्तरीय बैठक 15 जीआरजी स्थित वॉर रूम में हुई। करीब ढाई घण्टे चली बैठक में कांग्रेस कार्यसमिति में पास संकल्प ( Resolution ) से सभी नेताओं को अवगत करवाया गया। इस दौरान राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ( Rajasthan Deputy CM Sachin Pilot ) ने कहा कि जम्मू कश्मीर की जनता को विश्वास में नहीं लिया गया। जिस तरीके से राज्यों के अधिकार में केंद्र ( Modi Government ) दखलंदाजी कर रहा है वो उचित नहीं है। पायलट ने शनिवार की सीडब्ल्यूसी ( CWC Meeting ) बैठक के बारे में बताया कि इसमें सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष , सांसद और नेता प्रतिपक्ष के साथ व्यापक चर्चा होगी। सभी को शनिवार को 11 बजे बैठक में बुलाया गया है।

बैठक के बाद सचिन पायलट ने कहा कि जो रिजोल्यूशन कांग्रेस कार्यसमिति ने धारा 370 हटाने को लेकर लिया है उसको ब्लॉक स्तर तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बलपूर्वक संवैधानिक प्रक्रियाओं का पालन किए बिना जम्मू कश्मीर की जनता पर यह फैसला थोपा है।
Rajasthan Deputy CM Sachin Pilot Statement On Scraping Article 370
उधर, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ( Ghulam Nabi Azad ) ने बैठक के दौरान सभी नेताओं को जम्मू कश्मीर की परिस्थितियों और 370 व 35 ए के बारे में समझाया। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से कई नेता मोदी सरकार के फैसले का समर्थन कर रहे है वो उचित नहीं है। कश्मीर को भारत में जोडऩे में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ( prime minister jawahar lal nehru ) का अहम योगदान था। कश्मीर एक संवेदनशील मुद्दा है लेकिन मोदी सरकार ने बलपूर्वक 370 को हटाया है। राज्य को केंद्रशासित प्रदेश बना दिया है और सरकार ने संवैधानिक प्रक्रिया का भी पालन भी नहीं किया है।

बैठक में सभी कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पांडिचेरी मुख्यमंत्री नारायणसामी, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, राज्यों के प्रदेशाध्यक्ष, प्रभारी/महासचिव, सांसद, फ्रंटल संगठन के प्रमुख, राज्यों के नेता प्रतिपक्ष शामिल हुए। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बैठक में शामिल नहीं हुए। बैठक के बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी साथ निकले वहीं अहमद पटेल और अशोक गहलोत भी एकसाथ बैठक से निकले।

Home / Jaipur / धारा 370 हटाने पर बोले राजस्थान के डिप्टी सीएम, असंवैधानिक तरीके से बलपूर्वक हटाई गई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो